69 bpsc mains, bpsc pre and mains exam ki tayari, bihar daroga and other exams

Jun 17, 2023

बिहार में वस्त्र उद्योग

 बिहार में वस्त्र उद्योग 

प्रश्‍नबिहार देश में वस्त्र और परिधान के उत्पादन का महत्वपूर्ण केंद्र बनाने हेतु काफी संभावनाएं है जिसके प्रोत्‍साहन हेतु बिहार सरकार सतत रूप से प्रयत्‍नशील है । चर्चा करें ।


 

बिहार में ऐतिहासिक कारणों से उद्यम क्षेत्र का आकार वृहद नहीं हो पाया है और मुख्‍य रूप स छोटे पैमाने का उत्पादन दिखता है । उल्‍लेखनीय है कि बिहार कृषि प्रधान राज्‍य है जहां कृषि आधारित उद्योगों की प्रधानता है फिर भी यहां अनेक कृषितर  उद्योग भी है जिनमें हैंडलूम और पावरलूम महत्‍वपूर्ण है जिसका विकास कर बिहार को देश में वस्त्र और परिधान के उत्पादन का महत्वपूर्ण केंद्र बनाया जा सकता है ।

 

बिहार वस्त्र उद्योग में हैंडलूम और पावरलूम दोनों का आकार काफी बड़ा है जहां 38 में से 14 जिलों में वस्त्रों परिधानों के उत्पादन का काम होता है । बिहार में हथकरघा उत्पाद संकेंद्रण वाले जिले भागलपुर, बांका, नालंदा, मधुबनी इत्यादि है जहां विभिन्न प्रकार के  हथकरघा उत्पाद  बनाए जाते हैं।

 

बिहार देश में वस्त्र और परिधान के उत्पादन का महत्वपूर्ण केंद्र बनाने हेतु काफी संभावनाएं है पिछले कुछ समय से इस दिशा में बिहार सरकार द्वारा विभिन्न नीतिगत पहलकदमियों के माध्‍यम से राज्य में छोटे-बड़े उद्योगों, स्टार्टअप जैसे नई पीढ़ी के उद्यमियों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने का प्रयास कर रही है जिसे निम्‍न प्रकार से समझा जा सकता है।

 

हैंडलूम एवं पावरलूम

 

  1. बिहार में बुनकर उद्योग को पर्याप्‍त प्रोत्‍साहन देने हेतु बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति (वस्त्र एवं चर्म नीति) 2022 को सूत्रबद्ध किया गया । 
  2. बिहार में कामकाजी लोगों की बड़ी आबादी तथा वस्‍त्र उद्योग के श्रम प्रधान होने से श्रमिकों को प्रशिक्षित करने हेतु  बिहार सरकार उद्योग विभाग के जरिए समय समय पर  प्रशिक्षण कार्यक्रमों, कार्यशाला का आयोजन करती रही है। इसके माध्‍यम से हथकरघा बुनकरों के परिवारों को कपड़ों की बुनाई, रंगाई और डिजाइनिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
  3. पावरलूम बुनकरों की लागत में कमी हेतु बिहार सरकार द्वारा विद्युत सब्सिडी की व्‍यवस्‍था की गयी है ।

रेशम उत्‍पादन

  1. बिहार में मलबरीतसर और अंडी तीनों मुख्य प्रकार के रेशम का उत्पादन होता है तथा बिहार सरकार ने रेशम उत्पादकों की मदद हेतु कार्यक्रम चलाया गया।
  2. सरकार के प्रोत्‍साहन से बिहार में कच्चे रेशम का उत्पादन वर्ष 2019-20 के 8.15 टन से 72% बढ़कर 2020 में 14.00 टन हो गया। उल्‍लेखनीय है कि सरकार के प्रयास से भागलपुरी रेशम को GI Tag प्राप्‍त हो चुका है जिससे भागलपुरी रेशम को वैश्विक बाजार में पहचान बनने में मदद मिली है ।
  3. रेशम उत्पादन के तहत सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जैसे मलबरी रेशम उत्पादक जिलों में शामिल है ।
  4. सरकार के प्रयास से कोसी और सीमांचल क्षेत्र में व्‍यापक स्‍तर पर मलबरी उत्पादन हो रहा है । जिसमें 2 हजार से अधिक महिलाएं (दीदियां) योगदान दे रहीं हैं। उल्‍लेखनीय है कि अन्य फसलों की अपेक्षा अच्छी आमदनी के कारण इस ओर सामान्य किसानों का रुझान भी बढ़ने लगा है।
 

इस प्रकार बिहार में वस्‍त्र उद्योग काफी संभावनाओं से युक्‍त है । उल्‍लेखनीय है कि  भागलपुर संकुल जो रेशम के उत्पादन और निर्यात में देश में दूसरे स्थान है उसे और प्रोत्‍साहन दिए जाने की आवश्‍यकता है तथा इस दिशा में बिहार सरकार प्रयासरत है। 


BPSC/BSSC/Railway One Liner प्रश्‍नों को आप वीडियो एवं नोट्स के माध्‍यम से भी पढ़ सकते है। इन सभी प्रश्‍नों का PDF एवं वीडियो आप नीचे दिए गए लिंक से प्राप्‍त कर सकते हैं । 


प्राचीन भारत का इतिहास वीडियो लिंक 


प्राचीन भारत का इतिहास पीडीएफ लिंक 

 

आवश्‍यक सूचना

 

 69वीं BPSC मुख्‍य परीक्षा को ध्‍यान में रखते हुए बिहार आर्थिक समीक्षा से संभावित प्रश्‍नों को तैयार कर मुख्‍य परीक्षा लेखन अभ्‍यास टेलीग्राम ग्रुप में यह PDF मॉडल उत्‍तर के रूप उपलब्‍ध करायी जा रही है ।

 69वीं BPSC मुख्‍य परीक्षा का यह अभ्‍यास 20 मई 2023 से आरंभ हो चुका है जो भी जुड़ना चाहते हैं जुड़ जाए ताकि मुख्‍य परीक्षा की एक बेहतर तैयारी हो सके ।

 यदि कोई बाद में जुड़ते हैं तो उनके लिए अलग को फिर कोई अभ्‍यास प्रश्‍नमूल्‍यांकनमॉडल उत्‍तर नहीं कराया जाएगा ।

 मॉडल उत्‍तर GK BUCKET टीम द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा है जिसमें आप आवश्‍यकतानुसार संशोधन कर सकते हैं । इस ग्रुप में हमारा प्रयास केवल आपको मार्गदर्शन करना है। 

 

 69वीं BPSC Mains को ध्‍यान में रखते हुए अपडेटेड नोट्स अगस्‍त में जा जाएगा जिसके लगभग 70% भाग पेपरबैक के रूप में तथा बचे हुए भागअपडेट न्‍यूज/लेख/महत्‍वपूर्ण घटना आदि 2-3 दिन के अंतराल पर PDF के रूप में टेलीग्राम ग्रुप में ही उपलब्‍ध कराया जाएगा

 

 अत: जो भी संपूर्ण लाभ लेना चाहते हैंटेलीग्राम ग्रुप अवश्‍यक ज्‍वान करें तथा संपूर्ण नोट्स का इंतजार न करें  क्‍योंकि अगस्‍त/सितम्‍बर तक जो भी नोट्स तैयार होगा वह हार्ड कॉपी उपलब्‍ध हो जाएगी और जो भी बचेगा वह धीरे-धीरे (एक साथ नहीं) ग्रुप में PDF के रूप में ही उपलब्‍ध होगा ।  


BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए 

Whatsapp/Call- 74704-95829

No comments:

Post a Comment