69 bpsc mains, bpsc pre and mains exam ki tayari, bihar daroga and other exams

May 29, 2023

बिहार में नगरीकरण को बढ़ावा देने लिए सरकार के प्रयास

बिहार में नगरीकरण के स्‍तर, सरकार के प्रयास 

प्रश्‍न – बिहार में नगरीकरण के स्तर पर चर्चा कीजिए। राज्य में नगरीकरण के निम्न स्तर से संबंधित कम-से-कम दो कारणों की व्याख्या कीजिए। राज्य में नगरीकरण को बढ़ावा देने लिए बिहार सरकार द्वारा ही में क्या कदम गए हैं? 

 


बिहार में नगरीकरण की धीमी दर र्दीर्धकालिक घटना है तथा बिहार में नगरीकरण की दर को राष्ट्रीय दर से तुलना करें तो स्‍पष्‍ट होता है कि

  1. वर्ष 1961 से 2011 के बीच बिहार में शहरीकरण में 3.9% की वद्धि हुई वही इस अवधि में भारत में शहरीकरण में 13.2% अंक की वृद्धि हुई ।  
  2. जनगणना 2011 के अनुसार बिहार में शहरीकरण राष्ट्रीय औसत 31.2%  की अपेक्षा 11.3% है ।
  3. वर्ष 2001-2011 के मध्य भारत में शहरीकरण के स्तर में 3.4% की वृद्धि हुई वहीं बिहार में केवल 0.8% की वृद्धि देखी गयी।


इस प्रकार बिहार में नगरीकरण की दर राष्ट्रीय दर से बहुत कम है । वर्तमान में बिहार में नगरों की संख्या 199 है लेकिन इनमें से अनेक नए शहर बहुत छोटे हैं जिनकी आबादी 10 हजार से भी कम है।


बिहार में नगरीकरण में क्षेत्रीय असमानता भी है जहां दक्षिण बिहार में उत्तर बिहार की अपेक्षा काफी ज्यादा शहरीकरण है वहीं राजधानी पटना में शहरीकरण सबसे ज्यादा 44.3% है उसके बाद केवल 2 जिले ही ऐसे हें जहां शहरीकरण 25% से ज्यादा है जिनमें मुंगेर में 28.3% और नालंदा में 26.2% है। 


सभी प्रश्‍नों को आप वीडियो एवं नोट्स के माध्‍यम से भी पढ़ सकते है। इन सभी प्रश्‍नों का PDF एवं वीडियो आप नीचे दिए गए लिंक से प्राप्‍त कर सकते हैं । 


प्राचीन भारत का इतिहास वीडियो लिंक 


 संपूर्ण विश्‍व भूगोल का वीडियो लिंक 


प्राचीन भारत का इतिहास पीडीएफ लिंक  


बिहार में नगरीकरण की दर बहुत कम होने कारण

  1. बिहार के बहुत से ऐसे गांव है जो नगरीकरण के 2 मापदंड़ों जनसंख्या एवं जनसंख्या घनत्व को पूरा करते हैं लेकिन तीसरे मापदंड (तीन चौथाई आबादी कृषीत्तर कार्य में न होना) को पूरा नहीं करता और सशक्त कृषितर क्षेत्र की अनुपस्थिति है।
  2. बड़ी बस्तियों तथा पहले से मौजूद शहरी केन्‍द्र में बुनियादी सुविधाओं की कमी होने के कारण ऐसे क्षेत्र में नगरीकरण की दर अत्‍यंत धीमी होती है ।   

 

इस प्रकार उपरोक्‍त कारणों से बिहार की बड़ी आबादी और उच्च जनसंख्या वाले बहुत सारे वासस्थल ग्रामीण बने हुए हैं।


बिहार में नगरीकरण को बढ़ावा देने लिए बिहार सरकार के प्रयास

  1. बिहार में नगरीकरण की दर को बढ़ाने हेतु पहले से मौजूद शहरी केंद्रों में बुनियादी सुविधाओं को मजबूती क्योंकि शहरी सुविधाओं के विस्तार होते ही आसपास के क्षेत्रों से अधिक ग्रामीण आबादी आकर्षित होती है और शहरीकरण का स्तर बढ़ता है।
  2. उन नीतियों को अपनाने का प्रयास जो विशाल ग्रामीण क्षेत्र को धीरे-धीरे शहरी केंद्रों में बदलने हेतु प्रोत्साहन का कार्य करती है।
  3. हाल ही में बिहार नगरपलिका संशोधन अधिनियम 2020 को प्रख्यापित करके बिहार नगरपलिका अधिनियम 2007 में संशोधन करके प्रावधान किया गया है। नएं प्रावधान के अनुसार शहरी क्षेत्र के बतौर वर्गीकरण लायक किसी बड़े ग्रामीण क्षेत्र के लिए कृषितर श्रमिकों का हिस्सा उस क्षेत्र की कुल आबादी का न्यूनतम 50% होना चाहिए।

इस प्रकार संशोधन से अतिरिक्त शहरी आबादी के कारण बिहार की कुल शहरी आबादी 2011 की जनगणना के 1.17 करोड़ के बजाय 1.50 करोड़ हो जाएगी और इससे बिहार की शहरीकरण की दर 11.3% से बढ़कर 15.3% हो जाएगी।



Kind Attention

68वी में पूछे गए इस प्रश्‍न को 69वी मुख्‍य परीक्षा को ध्‍यान में रखते हुए 20 मई 2023 से प्रतिदिन संचालित मुख्‍य परीक्षा सीरीज में दिया गया है जिसका मॉडल उत्‍तर आपको GK BUCKET टीम द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा है ।


यह प्रश्‍न मॉडल उत्‍तर के रूप में दिया जा रहा है जिसे अपने शब्‍दों में लगभग 150 शब्‍द सीमा में लिखने का प्रयास करें ।  उत्‍तर में जो व्‍याखया दी गयी है आपको समझने के लिए दिया गया है यदि आप व्‍याख्‍या को छोड़कर To the Point अपने शबदों में  लिखेंगे तो यह 150 शब्‍दों में हो जाएगा। इस ग्रुप में हमारा प्रयास केवल आपको मार्गदर्शन करना है। 


69th BPSC Mains Answer writing Telegram Group only Rs. 2250/-

कार्यक्रम की रूपरेखा

  1. BPSC Mains के नवीन पैटर्न पर आधारित  Telegram based online Test
  2. प्रथम चरण  - 20 मई 2023 से 20 जुलाई 2023 तक
  3. द्वितीय चरण – प्रारंभिक परीक्षा के बाद से 40-50 दिनों तक मुख्‍य परीक्षा के पूर्व  ।
  4. सोमवार से शुक्रवार तक प्रति दिन 1 प्रश्‍न का अभ्‍यास जिसे प्रारंभिक परीक्षा के बाद बढ़ाया जाएगा । हमारा लक्ष्‍य मुख्‍य परीक्षा के 200 अति संभावित प्रश्‍नों का अभ्‍यास करना है ।
  5. सामान्‍य अध्‍ययन के पारम्‍परिक प्रश्‍नों के अलावा जनवरी 2023 से अक्‍टूबर 2023 तक के सभी महत्‍वपूर्ण घटनाओंआर्थिक समीक्षाबजट एवं बिहार पर विशेष रूप से उत्‍तर लेखन का अभ्‍यास किया जाए। इसमें सांख्यिकी संबंध प्रश्‍न नहीं होगें ।
  6. उत्‍तर लेखन टेलीग्राम के माध्‍यम से हिन्‍दी माध्‍यम में होगा ।
  7. निबंध लेखन के तहत अभ्‍यास प्रारंभिक परीक्षा के बाद किया जाएगा ।


कार्यक्रम की विशेषता

  1. GK BUCKET टीम द्वारा प्रश्नों का सूक्ष्म विश्लेषण एवं मूल्यांकन ।
  2. हमारी टीम के अनुसार प्रत्‍येक प्रश्‍न का मॉडल उत्‍तरमूल्‍यांकनआवश्‍यक सलाहआदि ।
  3. संसाधनकोचिंग तक पहुंच एवं समय की कमी जैसी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक ।
  4. बदलते पैटर्न तथा बदलती प्रकृति में हमारा उद्देदश्‍य आपको सर्वोत्‍तम प्रदान करना है ।
  5. उपरोक्‍त नियम में समय एवं आवश्‍यकता के अनुसार आवश्‍यक बदलाव किए जा सकते है।

कार्यक्रम के लाभ

  1. मुख्‍य परीक्षा की तैयारी को निरंतरता देने में सहायक ।
  2. बिहार संबंधी मुद्दों पर विशेष प्रश्‍नों का अभ्‍यास कराया जाएगा ।
  3. पीटी रिजल्‍ट के बाद अत्‍यंत कम समय में दोहराव से आत्‍मविश्‍वास आएगा।
  4. प्रश्‍नों की प्रकृति समझनेउसे हल करनेसमय प्रबंधन का अभ्‍यास होगा ।
  5. न्‍यूनतम शुलक्‍ में बेहतर गुणवत्‍ता के साथ तैयारी का अवसर ।
  6. सितम्‍बर में GK BUCKET टीम द्वारा तैयार BPSC Mains Special Notes अपडेटेड नोट्स आ जाएगा तो इस कार्यक्रम में शामिल सदस्‍य उस समय विशेष छूट (लगभग 40% तक) के साथ नोटस को प्राप्‍त कर सकते हैं।
  7. ज्‍यादा जानकारी के लिए कॉल करें 74704-95829
  8. BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए व्‍हाटसएप/कॉल करें 74704-95829 




68th BPSC मुख्‍य परीक्षा के मॉडल उत्‍तर देखने के लिए नीचे क्लिक करें। 

No comments:

Post a Comment