बिहार तथा सभी एकदिवसीय परीक्षाओं की तैयारी हेतु बेहतरीन मंच ।

May 20, 2023

भारत में गत्यात्मक धर्म-निरपेक्षता-68th BPSC Model Answer

 

प्रश्‍न- भारत में गत्यात्मक धर्म-निरपेक्षता को आलोचनात्मक दृष्टि से विश्लेषित कीजिए।



गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता एक आदर्श है जो मानता है कि राष्ट्रीय और सामाजिक व्यवस्था को धर्म से स्वतंत्र रखना चाहिए। भारत में गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता को संविधानिक रूप से स्वीकृति मिली है । भारत में गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता की आलोचनात्मक दृष्टि से कुछ मुद्दे हैं जिसे निम्‍न प्रकार से समझा जा सकता है

 

  • धार्मिक समन्‍वय की कमी- कुछ लोगों का मानना हैं कि भारत में गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता धार्मिक पक्षपात को बढ़ावा देती है। उनके अनुसार, गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता के नाम पर धार्मिक समुदायों को विशेष अधिकार मिलते हैं और धर्मीय मुद्दों को उठाने की प्रवृत्ति होती है। इसके परिणामस्वरूप, धर्मों के बीच सामंजस्‍य की कमी और टकराव बढ़ सकते हैं।

  • समावेशीकरण-गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता में माना जाता है कि धर्मों की समावेशीकरण को प्रोत्साहित करती है और जाति, धर्म और धार्मिक विभाजन को बढ़ावा देती है। इसमें कहीं न कहीं धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों को सामाजिक और राजनीतिक संस्‍थाओं में शामिल करने की प्रवृत्ति हो सकती है, जिससे समावेशीकरण की समस्या उठ सकती है।

  • न्यायिक संरक्षण- यह माना जाता है कि गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता न्यायिक संरक्षण के माध्यम से अपना उद्देश्य प्राप्त नहीं कर पा रही है। धार्मिक हिंसा, असमान व्यवस्था और अन्य धार्मिक विवादों के मामलों में न्याय की प्राप्ति करने में विफलता देखी जा सकती है।
 

भारत की गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता उपरोक्‍त आलोचनाओं के बावजूद भारत में भाषाई, सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता को समानता के आधार पर स्वीकार करती है तथा देश के नागरिकों को आपसी समझदारी, सहयोग और शांति की भावना को प्रोत्साहित करती है और उन्हें स्वतंत्रता के अधिकार का आनंद उठाने की स्वतंत्रता देती है।

 

वास्‍तव में गत्यात्मक धर्मनिरपेक्षता भारत की शानदार परंपरा है और यह देश के विविधता को समर्थन करती है। भारत अपनी धर्मनिरपेक्षता के माध्यम से सामंजस्‍यपूर्ण एवं सहयोगी माहौल बनाए रखने में सक्षम होता है।

सभी प्रश्‍नों को आप वीडियो एवं नोट्स के माध्‍यम से भी पढ़ सकते है। इन सभी प्रश्‍नों का PDF एवं वीडियो आप नीचे दिए गए लिंक से प्राप्‍त कर सकते हैं । 


 संपूर्ण विश्‍व भूगोल का वीडियो लिंक 


प्राचीन भारत का इतिहास पीडीएफ लिंक  


  BPSC Mains टेलीग्राम ग्रुप से  67th BPSC में  चयनित अभ्‍यर्थी 


BPSC मुख्य परीक्षा के हमारे Telegram Practice Group में जुड़े और निरंतर अभ्यास द्वारा लेखन शैली का विकास करें।


अभ्‍यर्थीगण कृपया ध्‍यान दें- 

उपरोक्‍त प्रश्‍न एक व्‍यापक अर्थ को समाहित किए हुए है जिसे कुछ शब्‍दों में समेटना आसान नहीं है फिर भी हमारी टीम द्वारा शब्‍द सीमा के साथ इसे उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया गया है। उल्‍लेखनीय है कि यह आयोग द्वारा नहीं बल्कि हमारी टीम द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा मॉडल उत्‍तर है जिसमें सुधार आपेक्षित है और आप अपनी समझ तथा आवश्‍यकता के अनुसार उत्‍तर में सुधार कर बेहतर उत्‍तर लिख सकते हैं । हमारा प्रयास केवल आपको मार्गदर्शन करना है। 



69th BPSC Mains Answer writing Telegram Group only Rs. 2250/-

68th BPSC मुख्‍य परीक्षा के अन्‍य मॉडल उत्‍तर देखने के लिए नीचे  क्लिक करें। 



No comments:

Post a Comment