69 bpsc mains, bpsc pre and mains exam ki tayari, bihar daroga and other exams

Jun 3, 2023

बिहार के वन आधारित, कृषि आधारित और खनिज आधारित उद्योग

  बिहार के वन आधारित, कृषि आधारित और खनिज आधारित उद्योग

प्रश्‍न - कच्चे माल के आधार परबिहार को वन आधारित उद्योगोंकृषि आधारित उद्योगों और खनिज आधारित उद्योगों में विभाजित कीजिए। उन उद्योगों की अवस्थिति को दर्शाने वाले स्वच्छ रेखाचित्रों द्वारा अपने उत्तर की पुष्टि कीजिए।  12+14+12=38

 


बिहार कृषि प्रधान राज्‍य है जो भौगौलिक रूप से विविधताओं से युक्‍त है । उत्‍तरी क्षेत्र में शिवालिक पहाड़ी जहां वन संपदा से परिपूर्ण है वहीं दक्षिणी सीमांत पठारी क्षेत्र खनिज संसाधनों से युक्‍त है । इसी क्रम में मध्‍य मैदानी भाग गहन कृषि को बढ़ावा देता है ।


इस प्रकार औद्योगिक रूप से पिछड़ा राज्‍य होते हुए भी यहां पर्याप्‍त संख्‍या में वनकृषि एवं खनिज आधारित उद्योगों पाए जाते हैं जो बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण योगदान देते हैं ।

 

बिहार के वन आधारित उद्योग 

लकड़ी उद्योग

बिहार में वनों से प्राप्‍त लकड़ी से लकड़ी चीरने के कारखाने, प्‍लाई बनाने के अनेक कारखाने हैं तथा भारत और नेपाल सीमा के पास नरकटियागंज, जोगबनी, पश्चिम चंपारण गोपालगंज, समस्‍तीपुर, भागलपुर, पटना, कटिहार इसके प्रमुख केन्‍द्र  है । हाजीपुर प्‍लाईवुड उत्‍पादन का एक प्रमुख केन्‍द्र है । 

 

कागज एवं लुग्‍दी उद्योग

बिहार में सवाई घास और मुलायम लकड़ी की उपलब्‍धता से कागज और लुग्‍दी उद्योग विकसित हुए है । समस्‍तीपुर का ठाकुर पेपर मिल तथा दरभंगा में अशोक पेपर मिल प्रसिद्ध है ।  इसके अलावा रोहतास में भी कागज, टिशु पेपर, टिकट पत्र, लुग्‍दी बोर्ड का उतपादन होता है ।

 


रेशम उत्‍पादन

बिहार में मलबरीतसर और अंडी तीनों मुख्य प्रकार के रेशम का उत्पादन होता है । उल्‍लेखनीय है कि सरकार के प्रयास से भागलपुरी रेशम को GI Tag प्राप्‍त हो चुका है जिससे भागलपुरी रेशम को वैश्विक बाजार में पहचान बनने में मदद मिली है ।


रेशम उत्पादन के तहत सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जैसे मलबरी रेशम उत्पादक जिलों में शामिल है ।   

 

लाख उद्योग

लाख पलाश, बैर, कुसुम जैसे विशेष वृक्षों से प्राप्‍त होनेवाला उत्‍पाद है इन उद्योगों का विकास गया एवं पूर्णिया में हुआ है ।


कृषि आधारित उद्योग 

बिहार में कृषि आधारित उद्योग मुख्‍य रूप से इसके मैदानी इलाकों में स्थित है । हांलाकि आधारभूत औद्योगिक संरचना के आभाव में कृषि पर आधारित उद्योग का भी अधिक मात्रा में विकास नहीं हो पाया है।



चावल और दाल मिल

बिहार में सबसे अधिक चावल मिल पूर्वी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, अररिया,  भोजपुर जिले में है। 

 

खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग

इसमें दुग्‍ध, मखना, लीची, अमरूद आधारित खा्दय प्रसंस्‍करण उद्योग  प्रमुख है । सरकार के हालिया प्रयासों से पटना, मुजफ्फरपुर आदि स्‍थानों पर खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग स्‍थापित किए जा रहे हैं ।

 

चीनी उद्योग

बिहार में काफी बड़े क्षेत्रफल में ईख की खेती होती है चीनी और अन्य उत्पादों के उत्पादन के लिए बिहार में 11 चीनी मिले हैं जिसमें वर्ष 2020-21 में 10 चीनी मिलें चालू है।


जूट उद्योग

पूर्वी बिहार में जूट के बड़े कारखाने पूर्णिया, कटिहार, दरभंगा में है जिनमें रामेश्‍वर जूट मिल्‍स, कटिहार तथा मोतीलाल जूट मिल, दरभंगा प्रमुख है ।

 

तंबाकू उद्योग

राज्‍य में बीड़ी बनाने के 250 से ज्‍यादा छोटे-बड़े उद्योग है जिनमें मुंगेर, पटना, गया, बिहारशरीफ, आरा, बक्‍सर,  प्रमुख है । मुंगेर में इंपीरियल टोबैको कंपनी का सिगरेट कारखाना प्रमुख है ।

 

खनिज आधारित उद्योग

सीमेंट उद्योग बिहार के दक्षिणी पश्चिमी हिस्से में फैला विन्ध्यन शैल समूह बालूकाश्म एवं चूना पत्थर का महत्वपूर्ण भंडार है  इस कारण इस क्षेत्र में सीमेन्ट उद्योग के विकास की संभावना है। यहां चूना पत्थर मुख्य रूप से सोन घाटी के पश्चिम में तथा कैमूर की पहाड़ी में मिलता है।

उल्लेखनीय है कि चूना पत्थर सीमेन्ट उद्योग का मुख्य कच्चा माल है और इस कारण रोहतास और कैमूर क्षेत्र में जपला, बंजारी, डेहरी ओन-सोन, रोहतासगढ़, चनुशन, रामढ़िहरा, बर्लिया, आदि स्थानों पर सीमेन्ट उद्योग स्थापित हुए हैं।


कृपया ध्‍यान दें - यह मैप स्‍केल के लिए नहीं है ना ही यह अधिकृत रूप से जारी किया गया है । यहां पर प्रश्‍न के मांग के अनुसार मैप और उसमें उद्योगों को दर्शाया गया है ताकि आप समझ सके और परीक्षा में आप इस तरह मैप को दर्शा कर उत्‍तर लिख सकते हैं । वास्‍तवकि रूप में यह अलग हो सकता है । 
शब्‍द संख्‍या –560 लगभग

69th BPSC Mains Answer writing Telegram Group only Rs. 2250/-

कार्यक्रम की रूपरेखा

  1. BPSC Mains के नवीन पैटर्न पर आधारित  Telegram based online Test
  2. प्रथम चरण  - 20 मई 2023 से 20 जुलाई 2023 तक
  3. द्वितीय चरण – प्रारंभिक परीक्षा के बाद से 40-50 दिनों तक मुख्‍य परीक्षा के पूर्व  ।
  4. सोमवार से शुक्रवार तक प्रति दिन 1 प्रश्‍न का अभ्‍यास जिसे प्रारंभिक परीक्षा के बाद बढ़ाया जाएगा । हमारा लक्ष्‍य मुख्‍य परीक्षा के 200 अति संभावित प्रश्‍नों का अभ्‍यास करना है ।
  5. सामान्‍य अध्‍ययन के पारम्‍परिक प्रश्‍नों के अलावा जनवरी 2023 से अक्‍टूबर 2023 तक के सभी महत्‍वपूर्ण घटनाओंआर्थिक समीक्षाबजट एवं बिहार पर विशेष रूप से उत्‍तर लेखन का अभ्‍यास किया जाए। इसमें सांख्यिकी संबंध प्रश्‍न नहीं होगें ।
  6. उत्‍तर लेखन टेलीग्राम के माध्‍यम से हिन्‍दी माध्‍यम में होगा ।
  7. निबंध लेखन के तहत अभ्‍यास प्रारंभिक परीक्षा के बाद किया जाएगा ।


कार्यक्रम की विशेषता

  1. GK BUCKET टीम द्वारा प्रश्नों का सूक्ष्म विश्लेषण एवं मूल्यांकन ।
  2. हमारी टीम के अनुसार प्रत्‍येक प्रश्‍न का मॉडल उत्‍तरमूल्‍यांकनआवश्‍यक सलाहआदि ।
  3. संसाधनकोचिंग तक पहुंच एवं समय की कमी जैसी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक ।
  4. बदलते पैटर्न तथा बदलती प्रकृति में हमारा उद्देदश्‍य आपको सर्वोत्‍तम प्रदान करना है ।
  5. उपरोक्‍त नियम में समय एवं आवश्‍यकता के अनुसार आवश्‍यक बदलाव किए जा सकते है।

कार्यक्रम के लाभ

  1. मुख्‍य परीक्षा की तैयारी को निरंतरता देने में सहायक ।
  2. बिहार संबंधी मुद्दों पर विशेष प्रश्‍नों का अभ्‍यास कराया जाएगा ।
  3. पीटी रिजल्‍ट के बाद अत्‍यंत कम समय में दोहराव से आत्‍मविश्‍वास आएगा।
  4. प्रश्‍नों की प्रकृति समझनेउसे हल करनेसमय प्रबंधन का अभ्‍यास होगा ।
  5. न्‍यूनतम शुल्‍क में बेहतर गुणवत्‍ता के साथ तैयारी का अवसर ।
  6. सितम्‍बर में GK BUCKET टीम द्वारा तैयार BPSC Mains Special Notes अपडेटेड नोट्स आ जाएगा तो इस कार्यक्रम में शामिल सदस्‍य उस समय विशेष छूट (लगभग 40% तक) के साथ नोटस को प्राप्‍त कर सकते हैं।
  7. ज्‍यादा जानकारी के लिए कॉल करें 74704-95829
  8. BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए व्‍हाटसएप/कॉल करें 74704-95829 

68th BPSC मुख्‍य परीक्षा के मॉडल उत्‍तर देखने के लिए नीचे क्लिक करें। 

68th BPSC मुख्‍य परीक्षा के मॉडल उत्‍तर 

68वी में पूछे गए इस प्रश्‍न को 69वी मुख्‍य परीक्षा को ध्‍यान में रखते हुए 20 मई 2023 से प्रतिदिन संचालित मुख्‍य परीक्षा सीरीज में दिया गया है जिसका मॉडल उत्‍तर आपको GK BUCKET टीम द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा है ।

यह प्रश्‍न मॉडल उत्‍तर के रूप में दिया जा रहा है जिसे अपने शब्‍दों में लगभग 400 शब्‍द सीमा में लिखने का प्रयास करें ।  इस ग्रुप में हमारा प्रयास केवल आपको मार्गदर्शन करना है। 

69वीं BPSC Mains को ध्‍यान में रखते हुए अपडेटेड नोट्स अगस्‍त में जा जाएगा । इसके आलवा जो भी अपडेट न्‍यूज/लेख/महत्‍वपूर्ण घटना आदि के बारे में होगी वह मुख्‍य परीक्षा ग्रुप में उपलब्‍ध कराया जाएगा ।

BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए व्‍हाटसएप/कॉल करें 74704-95829 

No comments:

Post a Comment