69 bpsc mains, bpsc pre and mains exam ki tayari, bihar daroga and other exams

Jun 15, 2023

बिहार में जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम

बिहार में जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम


बिहार में जलवायु परिवर्तन से निपटने हेतु सरकार ने जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम आरंभ किया है जिसके दो घटक है

 

  1. जलवायु संबंधी वर्तमान और भावी जोखिमों से निपटने के लिए व्‍यवहारिक रणनीति ।
  2. राज्य के सभी जिलों में जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन ।

 

सितंबर 2019 में राज्य के 8 जिलों में एक पायलट परियोजना शुरू की गई थी जिससे प्राप्त परिणामों के आधार पर राज्य के सभी 38 जिलों में जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम की स्वीकृति दी गई जिस की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं।

 

  1. विकसित कृषि पंचांग के अनुसार फसलों के सही समय पर लगाने पर आधारित फसल प्रणाली शुरू करना ।
  2. उन्नत जलवायु अनुकूल प्रभेद जो अच्छी गुणवत्ता वाले हो और फसल प्रणाली तथा फसल पंचांग के अनुकूल हो
  3. जमीन की लेसर आधारित समतलीकरण और फसल लगाने की सर्वोत्तम विधियां जैसे जीरो टिलेज, रेज्ड बेडडीएसआरड्रम आधारित बुवाईपांत  बुवाई इत्यादि ।
  4. जल, खरपतवारपोषण आदि  के प्रबंधन संबंधी सर्वोत्तम  व्यवहार ।
  5. मिट्टी और जलवायु की उपलब्धि स्थितियों के अनुसार व्यवहारिक फसल विविधीकरण ।
  6. कम और मध्यम अवधि के जलवायु अनुकूल फसल प्रभेद ।
  7. हैप्पी सीडर, सुपर सीडर  और स्ट्रॉ  बेलर के जरिए फसल के अपशिष्ट का प्रबंधन 

 

जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के तहत फसलों की ठूंठ प्रबंधन हेतु उपयुक्त मशीन के माध्यम से पुआल के प्रबंधन कर जलने से बचाया जा रहा है और किसानों को पुआल की अच्छी कीमत भी मिल रही है ।

 

बिहार के 11 कृषि विकास  केंद्रों में  जैव कोयला उत्पादन की नई पहल आरंभ की गई है । इन केंद्रों में फसलों की  ठूंठ को कार्बन बहुल  जैव उर्वरक पदार्थ में बदल दिया जाता है जिसके कारण वातावरण में हरित गैसों के उत्सर्जन से बचाव होता है।

 

जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के उपरोक्त परिणामों के फलस्वरुप बिहार में फसलों की उत्पादकता एवं कृषि की लाभप्रदता में जबरदस्त वृद्धि हुई है ।

शब्‍द संख्‍या –370 लगभग

One Liner प्रश्‍नों को आप वीडियो एवं नोट्स के माध्‍यम से भी पढ़ सकते है। इन सभी प्रश्‍नों का PDF एवं वीडियो आप नीचे दिए गए लिंक से प्राप्‍त कर सकते हैं । 


प्राचीन भारत का इतिहास वीडियो लिंक 


आवश्‍यक सूचना

 

 69वीं BPSC मुख्‍य परीक्षा को ध्‍यान में रखते हुए बिहार आर्थिक समीक्षा से संभावित प्रश्‍नों को तैयार कर मुख्‍य परीक्षा लेखन अभ्‍यास टेलीग्राम ग्रुप में यह PDF मॉडल उत्‍तर के रूप उपलब्‍ध करायी जा रही है ।

 69वीं BPSC मुख्‍य परीक्षा का यह अभ्‍यास 20 मई 2023 से आरंभ हो चुका है जो भी जुड़ना चाहते हैं जुड़ जाए ताकि मुख्‍य परीक्षा की एक बेहतर तैयारी हो सके ।

 यदि कोई बाद में जुड़ते हैं तो उनके लिए अलग को फिर कोई अभ्‍यास प्रश्‍नमूल्‍यांकनमॉडल उत्‍तर नहीं कराया जाएगा ।

 मॉडल उत्‍तर GK BUCKET टीम द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा है जिसमें आप आवश्‍यकतानुसार संशोधन कर सकते हैं । इस ग्रुप में हमारा प्रयास केवल आपको मार्गदर्शन करना है। 

 

 69वीं BPSC Mains को ध्‍यान में रखते हुए अपडेटेड नोट्स अगस्‍त में जा जाएगा जिसके लगभग 70% भाग पेपरबैक के रूप में तथा बचे हुए भागअपडेट न्‍यूज/लेख/महत्‍वपूर्ण घटना आदि 2-3 दिन के अंतराल पर PDF के रूप में टेलीग्राम ग्रुप में ही उपलब्‍ध कराया जाएगा

 

 अत: जो भी संपूर्ण लाभ लेना चाहते हैंटेलीग्राम ग्रुप अवश्‍यक ज्‍वान करें तथा संपूर्ण नोट्स का इंतजार न करें  क्‍योंकि अगस्‍त/सितम्‍बर तक जो भी नोट्स तैयार होगा वह हार्ड कॉपी उपलब्‍ध हो जाएगी और जो भी बचेगा वह धीरे-धीरे (एक साथ नहीं) ग्रुप में PDF के रूप में ही उपलब्‍ध होगा ।  


BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए 

व्‍हाटसएप/कॉल करें 74704-95829


No comments:

Post a Comment