69 bpsc mains, bpsc pre and mains exam ki tayari, bihar daroga and other exams

Jun 9, 2023

बिहार की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था (कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र)

 बिहार की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था (कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र) 

प्रश्‍न – सकल राज्‍यगत मूल्‍यवर्धन में बिहार की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था (कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र) का योगदान कम होने के बावजूद किन कारणों से यह बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था में विशेष महत्‍व रखता है?

 


बिहार मुख्‍य रूप से ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था वाला राज्‍य है जहां कि लगभग 88 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है। बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था को विगत पांच वर्षों (2017-18 से 2021-22 ) की अवधि में देखा जाए तो लगभग 5% की औसत वार्षिक वृद्धि दर के साथ कृषि क्षेत्र बिहार के सकल राज्‍यगत मूल्यवर्धन  में लगभग 20% का योगदान करता है। इस प्रकार बिहार की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था का योगदान अपेक्षाकृत कम है फिर भी विभिन्‍न कारणों से यह बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण है जिसे निम्‍न प्रकार समझा जा सकता है।

 

बिहार में कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र का महत्‍व

  1. संयुक्‍त राष्ट्र संघ के संधारणीय विकास लक्ष्य (एसडीजी) 2030 का एक महत्वपूर्ण घटक गरीबी और भूख का निवारण है जिसकी प्राप्ति में कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र मुख्य भूमिका निभा सकती है।
  2. महामारी की स्थिति में मजबूत कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र से बिहार की अर्थव्यवस्था को मदद मिला था और अर्थव्यवस्था में वृद्धि दर बनाने, रोजगार पैदा करने और गरीबी घटाने में योगदान दिया ।
  3. पिछले 5 वर्षों में देखा जाए तो कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र का योगदान लगभग 20% पर अपरिवर्तित रहा है । इस प्रकार यह एक स्थिरता वाला क्षेत्र है जो बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था को स्थिरता एवं गति दे सकता है ।
  4. कृषि प्रधान क्षेत्र होने के कारण बिहार की ग्रामीण जनसंख्‍या के समग्र विकास हेतु। उल्‍लेखनीय है कि जनगणना 2011 के अनुसार राज्य की न्यूनतम 88 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है तथा  लगभग 50 प्रतिशत श्रमिक आज भी कृषि में नियोजित हैं।
  5. बिहार की कृषिमूलक अर्थव्यवस्था काफी विविधतापूर्ण है जिसमें मुख्य फसलें, अनाज, दलहन, तिलहन, फल, सब्जियां और ईख हैं। इस प्रकार यह खाद्य सुरक्षा एवं पोषण, खाद्य प्रसंस्‍करण, रोजगार, कृषक आय, निर्यात द्वारा आय अर्जन आदि में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकती है । 

 

इस प्रकार सतत विकास लक्ष्‍य लक्ष्यों में गरीबी और भूख का निवारण, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला, और ग्रामीण जीविकाओं का संधारण को प्राप्‍त करने में बिहार जैसे राज्‍य में कृषि एवं सहवर्ती क्षेत्र का सकल राज्‍यगत मूल्‍यवर्धन में योगदान कम होने के बावजूद विशेष महत्‍व है ।  उल्‍लेखनीय है कि बिहार की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था में पशुधन, मत्स्याखेट, और जलकृषि तथा वानिकी एवं काष्ठ उत्पादन मुख्य क्षेत्र है जिन्‍होंने कृषि से संबंधित क्षेत्रों को ताकत दी अत: इन क्षेत्रों को प्रोत्‍साहन देने की आवश्‍यकता है।

शब्‍द संख्‍या –370 लगभग

 

आवश्‍यक सूचना

 

69वीं BPSC मुख्‍य परीक्षा को ध्‍यान में रखते हुए बिहार आर्थिक समीक्षा से संभावित प्रश्‍नों को तैयार कर मुख्‍य परीक्षा लेखन अभ्‍यास टेलीग्राम ग्रुप में यह PDF मॉडल उत्‍तर के रूप उपलब्‍ध करायी जा रही है ।

69वीं BPSC मुख्‍य परीक्षा का यह अभ्‍यास 20 मई 2023 से आरंभ हो चुका है जो भी जुड़ना चाहते हैं जुड़ जाए ताकि मुख्‍य परीक्षा की एक बेहतर तैयारी हो सके ।

यदि कोई बाद में जुड़ते हैं तो उनके लिए अलग को फिर कोई अभ्‍यास प्रश्‍न, मूल्‍यांकन, मॉडल उत्‍तर नहीं कराया जाएगा ।

मॉडल उत्‍तर GK BUCKET टीम द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा है जिसमें आप आवश्‍यकतानुसार संशोधन कर सकते हैं । इस ग्रुप में हमारा प्रयास केवल आपको मार्गदर्शन करना है। 

 

69वीं BPSC Mains को ध्‍यान में रखते हुए अपडेटेड नोट्स अगस्‍त में जा जाएगा जिसके लगभग 70% भाग पेपरबैक के रूप में तथा बचे हुए भाग, अपडेट न्‍यूज/लेख/महत्‍वपूर्ण घटना आदि 2-3 दिन के अंतराल पर PDF के रूप में टेलीग्राम ग्रुप में ही उपलब्‍ध कराया जाएगा

 

अत: जो भी संपूर्ण लाभ लेना चाहते हैं, टेलीग्राम ग्रुप अवश्‍यक ज्‍वान करें तथा संपूर्ण नोट्स का इंतजार न करें  क्‍योंकि अगस्‍त/सितम्‍बर तक जो भी नोट्स तैयार होगा वह हार्ड कॉपी उपलब्‍ध हो जाएगी और जो भी बचेगा वह धीरे-धीरे (एक साथ नहीं) ग्रुप में PDF के रूप में ही उपलब्‍ध होगा ।  

BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए व्‍हाटसएप/कॉल करें 74704-95829

No comments:

Post a Comment