बिहार तथा सभी एकदिवसीय परीक्षाओं की तैयारी हेतु बेहतरीन मंच ।

Oct 25, 2023

प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना

प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना



प्रश्‍न - प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना से आप क्‍या समझते हैं। पिछले कुछ वर्षों में इस योजना ने किस प्रकार से सामाजिक कल्याण में क्रांतिकारी बदलाव लाने में मदद पहुंचायी है।  

 

उत्‍तर- वह व्यवस्था जिसमें लाभार्थी को देय नकद राशि को सरकार, संबंधित संस्था, आदि द्वारा सीधे उसके बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाती है, प्रत्यक्ष लाभ हस्तातरण (DBT) कहलाती है। भारत सरकार द्वारा सब्सिडी के हस्तांतरण को प्रभावी बनाने हेतु प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना की शुरुआत की गयी ।

 

डीबीटी के भारत के सफल कार्यान्वयन ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक से प्रशंसा प्राप्त की है। वर्ष 2013 में प्रत्‍यक्ष लाभ हस्‍तांतरण जहां केवल 24 योजनाओं हेतु पायलट कार्यक्रम के भाग के रूप लागू था वहीं दिसंबर 2022 तक पूरे भारत में 300 से अधिक केंद्रीय योजनाओं तक विस्तारित हो गया है।

 

69th BPSC Mains Answer writing Telegram Group only Rs. 2250/-

68th BPSC मुख्‍य परीक्षा के अन्‍य मॉडल उत्‍तर देखने के लिए नीचे  क्लिक करें। 


उल्‍लेखनीय है कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तातरण ने पारदर्शिता के साथ सही लाभार्थी तक तेज एवं सुरक्षित रूप में धन के हस्‍तांतरण को सुगम बनाया। इसके कारण लालफीताशाही एवं भ्रष्टाचार में कमी से जहां सरकार के राजस्‍व में होनेवाली लीकेज में भी कमी आयी वहीं सरकारी धन के सदुपयोग एवं विभिन्‍न योजनाओं का लाभ सीधे किसानों, छात्रों, युवाओं, महिलाओं, वृद्धों आदि के खाते में स्थानांतरण से सामाजिक कल्‍याण की दिशा में क्रांतिकारी बदलाव आया है जिसे निम्‍न प्रकार समझा जा सकता है।

 

  • सरकार द्वारा लाभार्थी से लोगों के बैंक खातों में धन हस्तांतरण को सक्षम किया गया। 
  • योजनाओं में रिसाव रोकने, सरकारी धन को वास्‍तविक लाभार्थी तक तीव्र गति से पहुंचाने में मददगार रहा । आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2022 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के 47 करोड़ लाभार्थी हैं और मोबाइल ग्राहकों की संख्या 120 करोड़ से अधिक है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम कृषि सिंचाई इत्‍यादि योजनाओं के तहत दी जानेवाली वित्‍तीय सहायता को प्रभावी और पारदर्शी रूप से किसानों के खातों में पहुंचायी गयी ।
  • पीएम आवास योजना, LPG सब्सिडी, योजना संबंधी सब्सिडी, उज्‍जवला योजना में पात्र लाभार्थियों को धन हस्तांतरित करने के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है । 
  • विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाएं, सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, आपदाओं में तत्‍काल सहायता, पुनर्वास कार्यक्रमों में उपयोगी ।   
  • कोविड के दौरान सरकारी सहायता को दूरस्‍थ क्षेत्रों तक नकद सहायता, सरकार की राशन सहायता, महिला जन धन खाताधारकों को फंड ट्रांसफर आदि पहुंचाने तथा समाज के सबसे वंचितों का समर्थन करने में मददगार।

 

इस प्रकार प्रत्‍यक्ष लाभ हस्‍तांतरण के माध्‍यम से योजना संबंधी सब्सिडी, कोरोना काल में नकद सहायता में सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए जिसने सामाजिक कल्‍याण में क्रांतिकारी बदलाव लाने में मदद की । हांलाकि इस योजना में तकनीकी जानकारी एवं पहचान की कमी, जागरुकता आदि के कारण कई लोग ऐसे हैं जो इसके लाभ से वंचित है। अतः इसे और प्रभावी बनाने के लिए गैर-बैकिंग संस्थाओं डाकघरों को भी शामिल किया जाना एक बेहतर एवं प्रभावी कदम होगा।


 

आवश्‍यक सूचना

 BPSC मुख्‍य परीक्षा के लिए सामान्‍य अध्‍ययन के संभावित प्रश्‍नों को तैयार कर मुख्‍य परीक्षा लेखन अभ्‍यास टेलीग्राम ग्रुप में PDF मॉडल उत्‍तर के रूप कराया जा रहा है।  इसमें आप आवश्‍यकतानुसार सुधार कर और बेहतर उत्‍तर लिखने का प्रयास कर सकते हैं।

 

 टेलीग्राम में जुड़ कर निरंतरता बनाए रखे और नोट्स आने के बाद केवल रिवीजन करना रहेगा जिससे आपकी तैयारी में समय की कमी, संसाधन का अभाव इत्‍यादि जैसे अनावश्‍यक दबाव नहीं होगा और बेहतर तैयारी होगी।

 

 अत: जो भी संपूर्ण लाभ लेना चाहते हैं, टेलीग्राम ग्रुप अवश्‍यक ज्‍वान करें तथा संपूर्ण नोट्स का इंतजार न करें  

BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए

व्‍हाटसएप/कॉल करें 74704-95829

सभी मॉडल उत्‍तर के लिए वेवसाइट www.gkbucket.com   पर जा सकते हैं ।

 

  BPSC Mains टेलीग्राम ग्रुप से  67th BPSC में  चयनित अभ्‍यर्थी 


BPSC मुख्य परीक्षा के हमारे Telegram Practice Group में जुड़े और निरंतर अभ्यास द्वारा लेखन शैली का विकास करें।






No comments:

Post a Comment