69 bpsc mains, bpsc pre and mains exam ki tayari, bihar daroga and other exams

Jul 14, 2022

बिहार सरकार की जल जीवन हरियाली योजना

बिहार सरकार  की जल जीवन हरियाली योजना



जल जीवन हरियाली योजना बिहार सरकार द्वारा पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत जल संरक्षण तथा वृक्षारोपण के साथ किसानों को खेती के लिए जल की आवश्यकताओं को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है । इसके तहत किसानों को सरकार द्वारा सब्सिडी उपलब्ध करा कर जल संरक्षण को बढ़ावा दिए जाने की योजना है।

वास्तव में यह कोई नई योजना नहीं है बल्कि केन्द्र के स्तर पर प्रारंभ की गयी प्रधानमंत्री जल जीवन अभियान के अनुरूप है । उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दशकों में बिहार में बाढ़ और सूखे की बारम्बारता में वृद्धि हुई है और प्रति वर्ष हजारों लोग इस त्रासदी से पीड़ित होते हैं । प्राकृतिक आपदाओं की तीव्रता को कम करने तथा सतत विकास हेतु पर्यावरण संरक्षण कि दिशा में आवश्यक कदम उठाए जाए । इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार के द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत की गई।

जल जीवन हरियाली योजना की सफलता के लिए ग्रामीण विकासपर्यावरण वन व जलवायु परिवर्तनजल संसाधनराजस्व व भूमि सुधारलघु जल संसाधननगर विकासपीएसईडीकृषि, भवन, जल संसाधनपशुपालनशिक्षास्वास्थ्यपंचायती राजऊर्जाव सूचना व जनसंपर्क सहित 15 विभाग शामिल हैं।

 इस अभियान की मॉनीटरिंग और परामर्श के लिए राज्य स्तर पर संसदीय कार्य मंत्री की अध्यक्षता में एक परामर्शदात्री समिति गठित की गयी है तथा 2022 तक तीन साल में जल जीवन हरियाली योजना पर 24 हजार 524 करोड़ खर्च होंगेउललेखनीय है कि पर्यावरण संकट और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ऐसा अभियान शुरू करने वाला बिहार पहला राज्य है। 


जल जीवन हरियाली अभियान के अवयव

  1. सभी सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं जैसे कुओंतालाब,पोखरों,आहरों,पईनों आदि की पहचान कर अतिक्रमण से मुक्त करना तथा जीर्णोंद्वार करना।
  2. सभी सार्वजनिक कुँओंचापाकलोंनलकूपों के किनारे सोख्ता/रिचार्ज संरचना का निर्माण ।
  3. छोटी-छोटी नदियों नालों एवं पहाड़ी क्षेत्रों के जल संग्रहण क्षेत्रों में चेकडैम एवं जल संचयन के अन्य संरचनाओं का निर्माण करना ।
  4. नए जल स्रोतों का सृजन करना ।
  5. सभी सरकारी भवनों में छत वर्षा जल संचयन (RAIN WATER HARVESTING)की संरचना का निर्माण 
  6. निजी भवनों में जल संचयन संरचना के निर्माण हेतु प्रेरित करना ।
  7. सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम
  8. अल्प सिंचाई वाली फसलोंड्रिप सिंचाईजैविक कृषि एवं नई तकनीकों के उपयोग के लिए कृषकों को प्रेरित करना ।
  9. जल-जीवन-हरियाली जागरुकता अभियान चलाना


जल-जीवन-हरियाली योजना का कार्यान्वयन

  1. बिहार के प्रत्येक जिले में सेटेलाइट के द्वारा मैपिंग कर जल स्रोतों की पहचान की जाएगी ।पहचान किए गए जल स्रोतों जैसेतालाबआहारपाइनकुआं इत्यादि जिन पर अवैध कब्जा किया गया है उन सभी को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा जिससे आमजन उसका लाभ ले सकें ।
  2. वर्षा जल के संचयन हेतु चापाकलकुंओसरकारी भवनों तथा अन्य स्थानों पर वाटर हारवेसटिंग प्लांट बनाए जाएंगे
  3. सड़कोँ  के किनारे सार्वजनिक तथा निजी भूमि पर वृक्षारोपण ।
  4. सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी इमारतों पर सोलर पैनल का प्रयोग तथा कृषकों को सौर ऊर्जा पम्प उपलब्ध करायें जाएंगे ।
  5. सरकार के द्वारा उन लोगों पर भी कार्रवाई होगी जो पेड़-पौधों पर्यावरण को  नुकसान पहुंचाते हैं ।
  6. पराली जलाने से होनेवाले प्रदूषण के प्रति किसानों/लोगों को जागरूक किया जाएगा । पराली/पुआल प्रबंधन कृषि यंत्रों
  7. पर 75-80% तक अनुदान का प्रावधान किया गया है।
  8. जनता को अभियान का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  9. वर्षा के जल के संचयन हेतु चापाकलकुंओसरकारी भवनों तथा अन्य स्थानों पर वाटर हारवेसटिंग प्लांट बनाए जाएंगे ।
  10. सड़कोँ  के किनारे सार्वजनिक तथा निजी भूमि पर वृक्षारोपण ।
  11. सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी इमारतों पर सोलर पैनल का प्रयोग तथा कृषकों को सौर ऊर्जा पम्प उपलब्ध करायें जाएंगे ।
  12. सरकार के द्वारा उन लोगों पर भी कार्रवाई होगी जो पेड़-पौधों पर्यावरण को  नुकसान पहुंचाते हैं ।
  13. पराली जलाने से होनेवाले प्रदूषण के प्रति किसानों/लोगों को जागरूक किया जाएगा । पराली/पुआल प्रबंधन कृषि यंत्रों पर 75-80% तक अनुदान का प्रावधान किया गया है।
  14. जनता को अभियान का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।


Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के उद्देश्य

  1. किसानों की आय को बढ़ाना 
  2. हरित क्षेत्र में विस्तार कर पर्यावरण संतुलन बनाना
  3. कृषि में सूखे की समस्या से निपटने हेतु सिंचाई के लिए जल स्रोत तैयार करना। 
  4. बिहार में बिजली की खपत को न्यूनतम करना।
  5. बिहार में हरित आवरण को बढ़ा कर 17% तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। 
  6. राज्य में 24 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया। इसमें से 19 करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं।


जल जीवन हरियाली अभियान के लाभ

  1. खेतों के आस पास ही सिंचाई के प्रबंध हो पाएंगे।
  2. सिंचाई के लिए व्यवस्था होने से किसानों की फसल सूखे की मार नहीं झेलेगी।
  3. बिजली की खपत कम हो जाएगी।
  4. सब्सिडी  के तौर पर किसानों को 75,500 रूपए दिए जाएंगे।

पर्यावरण संतुलन

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत वृक्षारोपन प्राथमिक उद्देश्य है । उल्लेखनीय है कि एक वृक्ष न केवल जीवनदायी गैस ऑक्सीजन उत्सर्जन का उत्सर्जन करता है बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड का अवशोषण भी करता है । इसके अलावा वायु में उपस्थित धूल-कण को  सोख कर स्वच्छ वायु प्रदान करता है तथा ग्रीष्मकाल में पेड़ के पास सामान्य से लगभग 4 डिग्री कम तापमान रहता है। इस प्रकार वृक्षारोपण से पर्यावरण प्रदूषित होने से बचेगा।

बाढ़सूखाभूस्खलन जैसे आपदाओं के नियंत्रण के साथ-साथ जल संरक्षणहरित आवरण बढ़ाने के लिए भी वृक्ष बहुत महत्वपूर्ण है।  इस प्रकार यदि वृक्षारोपण कार्यक्रम को सही तरीके से लागू किया जाए तो पर्यावरण को काफी ज्यादा लाभ पहुंचेगा ।

जल संरक्षण

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जल संरक्षण महतवपूर्ण आयाम है। इसके तहत किसानों को जल संरक्षण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा साथ ही पोखरतालाब आदि जल स्रोत बनाने के लिए अनुदान भी दिया जाएगा ।जल स्रोतों के द्वारा किसान जल को संरक्षित कर आवश्यकतानुसार उसका प्रयोग कर सकते हैं ।

कृषकों को लाभ

2022 तक कृषकों की आय दुगनी करने एवं टिकाऊ खेती की दिशा में जल जीवन हरियाली अभियान बहुत ही महत्वपूर्ण है। कृषि लागत में कमी से कृषकों को लाभ होगा तथा संसाधनों के सदुपयोग एवं संरक्षण से पर्यावरण भी लाभान्वित होगा जल जीवन हरियाली अभियान के साथ-साथ सरकार के द्वारा सोलर पंप वितरण की भी योजना है जिससे बिजली की खपत में कमी होगी और लागत में कमी आएगी । योजना के तहत कृषकों को सब्सिडी  के तौर पर 75,500 रूपए भी दिए जाने का प्रावधान है जिससे किसानों को लाभ होगा ।


66वीं BPSC मुख्य परीक्षा के सफल नोट्स के बाद एक बार फिर Bihar Auditor 67th BPSC तथा CDPO मुख्य परीक्षा हेतु केन्द्रीय बजट 2022, केन्द्रीय आर्थिक समीक्षा तथा बिहार बजट 2022 एवं बिहार आर्थिक समीक्षा के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण रिपोर्ट इत्यादि के अद्यतन आकड़ों के साथ उपलब्ध

मुख्य परीक्षा संबंधी नोट्स की विशेषताएं

  1. To the Point  और Updated Notes
  2. सरल, स्पष्ट  एवं बेहतर प्रस्तुतीकरण
  3. प्रासंगिक एवं परीक्षा हेतु उपयोगी सामग्री का समावेश
  4. सरकारी डाटा, सर्वे, सूचकांकों, रिपोर्ट का आवश्यकतानुसार समावेश
  5. आवश्यकतानुसार टेलीग्राम चैनल के माध्यम से इस प्रकार के PDF द्वारा अपडेट एवं महत्वपूर्ण मुद्दों को आपको उपलब्ध कराया जाएगा
  6. रेडिमेट नोट्स होने के कारण समय की बचत एवं रिवीजन हेत उपयोगी
  7. अन्य की अपेक्षा अत्यंत कम मूल्य पर सामग्री उपलब्ध होना।
  8. मुख्‍य परीक्षा को समर्पित टेलीग्राम ग्रुप की निशुल्‍क सदस्‍यता

वैसे अभ्यथी जो 67th BPSC Mains तथा CDPO की प्रारंभिक परीक्षा हेतु One Liner Notes तथा मुख्य परीक्षा हेतु नोट्स लेना चाहते हैं वह आर्डर कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी अथवा सेम्पल बुक देखने हेतु Whatsapp करें 74704-95829 या नीचे दिए गए लिंक के माध्‍यम से वेवसाइट पर जाकर स्‍वयं अवलोकन करें। 

बिहार लोक सेवा आयोग मुख्‍य परीक्षा हेतु लेख 


No comments:

Post a Comment