69 bpsc mains, bpsc pre and mains exam ki tayari, bihar daroga and other exams

Dec 30, 2022

67th BPSC Mains GS-I and II Question Paper

 

67th BPSC Mains GS-I and II Question Paper 

Date: 30.12.2022

 

सामान्‍य अध्‍ययन पेपर -1

खंड -I

  1. भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस  की स्‍थापना के लिए उत्‍तरदायी कारकों का उल्‍लेख कीजिए। प्रारंभिक राष्‍ट्रवादियों के प्रति ब्रिटिश नीतियों की चर्चा कीजिए ।
  2. 1857 से 1947 के मध्‍य बिहार में पाश्‍चात्‍य एवं तकनीकी शिक्षा के विस्‍तार के क्रम को अनुरेखित कीजिए ।
  3. एक प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय नायक के रूप में गांधी जी के उदय के लिए उत्‍तरदायी कारकों का आलोचनात्‍मक विश्‍लेषण कीजिए ।
  4. 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन पर एक निबंध लिखिए । क्‍या यह एक अनायास ही होनेवाला आंदोलन था।
  5. मौर्यकालीन कला की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन कीजिए ।
  6. निम्‍नलिखित में से किन्‍ही 2 पर संक्षिप्‍त टिप्‍पणियां लिखिए ।

  • संथाल विद्रोह
  • चंपारण सत्‍याग्रह
  • रविन्‍द्रनाथ टैगोर का स्‍वतंत्रता आंदोलन में योगदान

 

खंड-II

  1. क्‍वाड की उत्‍पत्ति, सदस्‍यता, विकास एवं उद्देश्‍य का वर्णन कीजिए । भारत के लिए इसका क्‍या महत्‍व है ।
  2. अग्निपथ विकास अथवा विनाश की ओर पथ है टिप्‍पणी कीजिए ।
  3. भारतीय संदर्भ में एक राष्‍ट्र एक निर्वाचन की अवधारणा का वर्णन कीजिए तथा इसके पक्ष एवं विपक्ष में अपने तर्क दी‍जिए। 
  4. रूस और यूक्रेन के मध्‍य युद्ध का मूल कारण क्‍या है, भारत के विशेष संदर्भ में विश्‍व के राष्‍ट्रों पर इसके प्रभाव का वर्णन कीजिए ।
  5. प्राय: यह आरोप लगाया जाता है कि सत्‍ताधारी दल अपने निमित्‍त स्‍वार्थो हेतु संवैधानिक संस्‍थाओं का दुरुपयोग करता है । क्‍या आप इस मत में सहमत है ? अपने उत्‍तर के पक्ष में तर्क दीजिए ।

 

  BPSC Mains टेलीग्राम ग्रुप से  67th BPSC में  चयनित अभ्‍यर्थी 


BPSC मुख्य परीक्षा के हमारे Telegram Practice Group में जुड़े और निरंतर अभ्यास द्वारा लेखन शैली का विकास करें।

Whatsapp/Call 74704-95829

 

सामान्‍य अध्‍ययन पेपर -2

खंड -I

  1. भारतीय संसद स्‍वायत्‍त विधानमंडल नहीं है। इसकी शक्तियां विशाल तो है पर असीम नहीं।इस कथन पर टिप्‍पणी कीजिए और इस पर प्रकाश डालिए किए भारतीय संसद की तुलना उसके ब्रिटिश समकक्ष से क्‍यों नहीं की जा सकती ।
  2. बिहार के विशेष संदर्भ में भारत में केन्‍द्र राज्‍य संबंध की समस्‍या और भविष्‍य में इसकी संभावनाओं की चर्चा कीजिए । जांच कीजिए कि सहकारी संघवाद के अनुरुप समस्‍या को रचनात्‍मक रूप से कैसे संभाला जा सकता है।
  3. भारत में क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के उदय का वर्णय कीजिए । क्‍या आपको लगता है कि क्षेत्रीय आकांक्षाओं और राष्‍ट्रीय एकता को संतुष्‍ट करने हेतु क्षेत्रीय राजनीतिक दलों का अस्तित्‍तव अच्‍छा है । अपने उत्‍तर के समर्थन में तर्क दीजिए
  4. एक स्‍वतंत्रत न्‍यायपालिका जिसे न्‍यायिक समीक्षा की शक्ति प्राप्‍त है, भारत के संविधान की एक प्रमुख विशेषता है। क्‍या आपको लगता है कि न्‍यायिक सक्रियता ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय की शक्तियों को और बढ़ा दिया है? उदाहरण सहित समझाइए ।

 

खंड –II

  1. बिहार में औद्योगिक विकास का चित्र प्रस्‍तुत कीजिए तथा भारत के औद्योगिक विकास से तुलना कीजिए । इस राज्‍य में औद्योगिक पिछड़ेपन के कारणों को इंगित कीजिए तथा स्थिति को सुधारने के लिए बिहार सरकार द्वारा उठाए गए हालिया सुधारात्‍मक कदमों का वर्णन कीजिए ।
  2. यह कहा जाता है कि जीविका महिला सशक्तिकरण का औजार है। इस परियोजना का परिचय दीजिए और इसके उद्देश्‍य का वर्णन कीजिए । बिहार में महिला सशक्तिकरण के संदर्भ में जीविका परियोजना की भूमिका का मूल्‍यांकन कीजिए ।
  3. नीति आयोग के स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक 2021 के अनुसार, भारत के 19 बड़े राज्‍यों में से बिहार का स्‍थान 18वां है इस राज्‍य में इस दयनीय स्थिति के लिए उत्‍तरदायी कारणों को सूचीबद्ध कीजिए ।  बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति को सुधारने के लिए क्‍या कदम उठाए गए हैं? क्‍या वे पर्याप्‍त है? अपने उत्‍तर को तथ्‍यों एवं आंकड़ों से पुष्‍ट कीजिए ।  
  4. बिहार राज्‍य में विद्यमान प्रमुख प्राकृतिक संसाधनों के नाम लिखिए । इनमें से किन्‍ही 2 का चुनिए तथा उन क्षेत्रों को दर्शाइए जहां ये पाए जाते हैं और बिहार के आर्थिक विकास में इनके महत्‍व का वर्णन कीजिए ।

 

खंड – III

  1. किसी भी राष्‍ट्र के जीवन की गुणवत्‍ता और स्‍वास्‍थ्‍य का सीधा संबंध भोजन एवं आहार संबंधी सुरक्षा से होता है । भारत ने उत्‍पादन, उत्‍पादकता, खाद्यान्‍न की उपलब्‍धता, बागवानी उत्‍पाद आदि के मामले में उल्‍लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है । उपरोक्‍त परिप्रेक्ष्‍य में बिहार के कृषि विकास में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर चर्चा कीजिए ।
  2. "प्रौद्योगिकी एक वरदान से अधिक अभिशाप है ।" पर्यावरण प्रदूषण के संदर्भ में इस कथन की पुष्टि कीजिए ।
  3. बिहार एक बाढ़ प्रभावित राज्‍य है । आधुनिक प्रौद्योगिकी बाढ़ को नियंत्रित करने और इस तरह के आपदा प्रबंधन में कैसे मदद कर सकती है । उपयुक्‍त उदाहरण सहित सपष्‍टीकरण दीजिए ।
  4. नैनो टेक्‍नोलॉजी में लोगों के जीवन को बेहतर करने की विशाल क्षमता है । उपयुक्‍त उदाहरण के साथ कथन की पुष्टि कीजिए ।
बिहार लोक सेवा आयोग के मुख्‍य परीक्षा संबंधी नोटस आप प्राप्‍त कर सकते हैं । ज्‍यादा जानकारी के लिए व्‍हाटसएप करें 74704-95829 

No comments:

Post a Comment