बिहार तथा सभी एकदिवसीय परीक्षाओं की तैयारी हेतु बेहतरीन मंच ।

May 16, 2023

बिहार में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु कलस्‍टर योजना

 

बिहार में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु कलस्‍टर योजना
 

बिहार के नगर विकास विभाग द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 24 शहरों को क्लस्टर के रूप में विकसित कर कूड़ा प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की योजना है ।  उल्‍लेखनीय है कि कचरा प्रबंधन में फेल होने के कारण राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) द्वारा सरकार को फटकार मिलने के बाद 4000 करोड़ रुपये का पर्यावरणीय कोष बनाकर ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन का आदेश दिया गया है।


बिहार में कचरा प्रबंधन की समस्‍या

बिहार के अधिकांश शहरों में ठोस कचरा प्रबंधन की व्यवस्था नहीं होने से कई शहर में तथा आसपास के क्षेत्रों में कूड़े का ढेर लग जाता है । कचरे की प्रोसेसिंग नहीं होने से यह सड़ कर आसपास के क्षेत्र में दुर्गंध फैलाता है।

कचरे में कंक्रीट, पॉलीथिन, रबड़, कांच, मिट्टी आदि मिला होने से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। लोग कचरे में आग भी लगा देते हैं। इससे इन इलाकों में वायु प्रदूषण की समस्या तथा अन्‍य बीमारियों की समस्‍या गंभीर होती जा रही है।


कचरा प्रबंधन की योजना

वर्तमान में बिहार के 141 शहरों के सभी वार्डो में डोर टू डोर कचरा संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। 34 नगर निकायों में ठोस अपशिष्ट एवं सूखे कचरे को प्रसंस्करण के लिए अलग किया जाता है। क्‍लस्‍टर योजना के तहत निम्‍न कार्य किए जाने का प्रस्‍ताव है ।

 

  • इस योजना के तहत निकायों में जगह-जगह कचरे के ढेर को साफ करने के लिए प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जाएंगे।
  • यहां कचरे से कंक्रीट, पॉलीथिन, प्लास्टिक, कागज, कांच, धातु को अलग कर उनका निस्‍तारण किया जाएगा । जहां जैविक कचरा से खाद बनाई जाएगी वहीं पॉलिथीन कचरा सीमेंट फैक्ट्रियों में भेजा जाएगा।

 

कलस्‍टर योजना से लाभ

इस योजना के तहत एक क्लस्टर से आसपास के छह से सात निकाय जोड़े जाएंगे और इस प्रकार 24 कलस्टर से 161 निकाय को संबद्ध किया जाएगा। इन निकायों में घरों से संग्रह किया गया कूड़ा क्लस्टर निकाय में बनी प्रोसेसिंग यूनिट में लाकर कचरे का निस्‍तारण किया जाएगा । यदि इस योजना पर सहमति बन जाती है तो इससे शहर को विभिन्‍न प्रकार से लाभ होगा। 

  • कलस्‍टर में ठोस कचरे से खाद, ईंट सहित कई उपयोगी वस्तुएं बनाए जाने से निकायों की आय भी बढ़ेगी।
  • शहरों में स्‍वच्‍छता बने रहेगी तथा लोगों को इसके प्रदूषण से होनेवाली बीमारी से राहत मिलेगी ।
  • जल-जमाव, सड़कों पर फैली गंदगी से राहत मिलेगी ।  

Question- बिहार में कचरे के निपटारे हेतु अपनायी जा रही कल्‍स्‍टर योजना की विशेषताओं के संदर्भ में चर्चा करें कि यह स्‍वच्‍छ बिहार निर्माण में किस प्रकार सहयोगी साबित हो सकती है ?

 

BPSC Mains Special Group Call/Whatsapp 74704-95829


No comments:

Post a Comment