बिहार तथा सभी एकदिवसीय परीक्षाओं की तैयारी हेतु बेहतरीन मंच ।

Nov 13, 2023

प्रश्‍न- यद्यपि भारत के संदर्भ में बिहार का लोक स्‍वास्‍थ्‍य परिदृश्‍य कई क्षेत्रों में बेहतर स्थिति में है फिर भी कई स्‍वास्‍थ्‍य उपक्षेत्रों क्षेत्रों में सुधार की आवश्‍यकता है। इन क्षेत्रों में सुधार हेतु आप क्‍या सुझाव देना चाहेंगें।

 

प्रश्‍न- यद्यपि भारत के संदर्भ में बिहार का लोक स्‍वास्‍थ्‍य परिदृश्‍य कई क्षेत्रों में बेहतर स्थिति में है फिर भी कई स्‍वास्‍थ्‍य उपक्षेत्रों क्षेत्रों में सुधार की आवश्‍यकता है। इन क्षेत्रों में सुधार हेतु आप क्‍या सुझाव देना चाहेंगें।  


उत्‍तर- स्वास्थ्य राज्य का विषय होने के कारण स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण राज्य सरकार का दायित्व है और इसी को समझते हुए बिहार सरकार द्वारा अनेक प्रयास किए गए हैं जिससे बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार भी हुआ है।

 

जन्मकालीन जीवन संभाव्यता

बिहार के लिए जन्मकालीन जीवन संभाव्यता 2006-10 के 65.8 वर्ष से बढ़कर 2016-20 में 69.5 वर्ष हो गई जो 10 वर्षो में 3.7 वर्षों की वृद्धि है। वहीं, इस अवधि में भारत के लिए जन्मकालीन जीवन संभाव्यता में 3.9 वर्षों की वृद्धि हुई।


अशोधित जन्म दर

अशोधित जन्म दर के लिए वर्ष 2020 में बिहार का आंकड़ा 25.5 और भारत के लिए 19.5 था जिससे दोनों के बीच 6.0 अंक का फासला था।


शिशु मृत्यु दर

2015 के 42 प्रति हजार जीवित प्रसव से 2020 में 27 रह गई है। भारत के लिए यह 2015 के 37 प्रति हजार जीवित प्रसव से 2020 में 28 रह गया। बिहार में शिशु मृत्यु दर में कमी संपूर्ण भारत की अपेक्षा काफी अधिक है ।


बाल मृत्यु दर

बिहार में बाल मृत्‍यु दर 2015 के 12.0 से 2020 में 6.9 रह गई जबकि भारत में इस अवधि में 10.0 से घटकर यह 8.0 पर आ गई। यह भी प्रशंसा की बात है क्योंकि 2020 में बिहार में बाल मृत्यु दर संपूर्ण भारत से कम है।


5 वर्ष पूर्व मृत्यु दर

यह 2015 के 48 प्रति हजार जीवित प्रसव से घटकर 2020 में 30 रह गई इस प्रकार बिहार में 18 अंकों भी गिरावट आयी। आई है वहीं भारत में 11 अंकों की  गिरावट दर्ज हुई।


नवजात मृत्यु दर

नवजात मृत्यु अर्थात जन्म लेने के चार सप्ताह के अंदर मृत्यु और परिजात मृत्यु जिसमें गर्भ नष्ट होने से लेकर जन्म लेने के एक सप्ताह के अंदर तक मृत्यु शामिल है। दोनों में गिरावट भी बिहार में संपूर्ण भारत की तुलना में अधिक थी जो प्रशंसनीय है ।

इस प्रकार स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार सरकार के प्रयास से स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में काफी सुधार हुआ है तथा शिशु मृत्‍यु दर, बाल मृत्‍यु दर, नवजात मृत्‍यु दर आदि में भारत की अपेक्षा तीव्र गति से सुधार हुआ।

 

2015-16 से 2020-21 की अवधि में बिहार सरकार के कुल व्यय में स्वास्थ्य पर व्यय की वृद्धि दर संपूर्ण भारत के 13.8% की तुलना में 16.6% रही। इसके अलावा टेलीमेडिसीन, खाद्य सुरक्षा, पोषण, स्‍वच्‍छता, सात निश्‍चय, लोहिया स्‍वच्‍छ बिहार अभियान जीविका आदि के माध्‍यम से स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में बेहतर प्रयास किया गया फिर भी अभी कई ऐसी क्षेत्र है जहां पर सुधार किए जाने की आवश्‍यकता है जिनमें प्रमुख निम्‍नलिखित है

 

  • सस्ती और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं
  • चिकित्साकर्मियों की कमी
  • चिकित्सा क्षेत्र में व्याप्त असमानताएं।
  • अस्पताल, आवश्यक उपकरण, जांच लैब इत्यदि अवसंरचनाओं की कमी।

 

बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य अधिसंरचना, वित्तीय आवंटन की कमी, स्वच्छता के प्रति जागरुकता, रिक्तियों को भर कर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दी जा सकती है । उल्‍लेखनीय है कि बिहार में अधिकांश लोगों की सीमित आय के कारण लोक स्वास्थ्य पर निर्भरता है अत: राज्य की बड़ी आबादी और बढ़ते रोगों, महामारी के बीच सस्ती और गुणवत्तापूर्ण देखरेख उपलब्ध कराने हेतु सुधार किया जाना आपेक्षित है ।


69th BPSC Mains Answer writing Telegram Group only Rs. 2250/-

68th BPSC मुख्‍य परीक्षा के अन्‍य मॉडल उत्‍तर देखने के लिए नीचे  क्लिक करें। 




 

आवश्‍यक सूचना

 BPSC मुख्‍य परीक्षा के लिए सामान्‍य अध्‍ययन के संभावित प्रश्‍नों को तैयार कर मुख्‍य परीक्षा लेखन अभ्‍यास टेलीग्राम ग्रुप में PDF मॉडल उत्‍तर के रूप कराया जा रहा है। 

 

 अत: जो भी संपूर्ण लाभ लेना चाहते हैं, टेलीग्राम ग्रुप अवश्‍यक ज्‍वान करें तथा संपूर्ण नोट्स का इंतजार न करें  

BPSC Mains Answer Writing Group में जुड़ने के लिए

व्‍हाटसएप/कॉल करें 74704-95829

सभी मॉडल उत्‍तर के लिए वेवसाइट www.gkbucket.com   पर जा सकते हैं ।

 

  BPSC Mains टेलीग्राम ग्रुप से  67th BPSC में  चयनित अभ्‍यर्थी 


BPSC मुख्य परीक्षा के हमारे Telegram Practice Group में जुड़े और निरंतर अभ्यास द्वारा लेखन शैली का विकास करें।

Whatsapp/call 74704-95829

No comments:

Post a Comment