बिहार तथा सभी एकदिवसीय परीक्षाओं की तैयारी हेतु बेहतरीन मंच ।

Mar 16, 2024

फरवरी 2024 बिहार करेंट अफेयर

 

फरवरी 2024 बिहार करेंट अफेयर 



प्रश्‍न- फरवरी‚ 2024 को केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार के बरौनी, बेगूसराय के पपरौर ग्राम पंचायत में (पीएम-वाणी प्रधामनंत्री- वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस) सेवा का विस्तार के तहत किस परियोजना का उद्‌घाटन किया?

उत्‍तर- ‘स्मार्ट ग्राम पंचायत: ग्राम पंचायत के डिजिटलीकरण की दिशा में क्रांति’ परियोजना

इस प्रकार बेगूसराय बिहार का पहला जिला होगा जहां सभी ग्राम पंचायतें पीएम-वाणी योजना के अंतर्गत वाई-फाई सेवाओं से सुसज्जित होंगी।

यह पहल स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और कौशल जैसे महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने हेतु डिजीटल प्रौद्योगिकियों के लाभ प्राप्‍त करने की दिशा में है जिससे छात्रों, किसानोंकारीगरों, महिला स्‍वयं सहायता समूहों को विशेष लाभ होगा।


प्रश्‍न- बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सह वित्‍त मंत्री सम्राट चौधरी द्वारा वित्‍तीय वर्ष 2024-25 के लिए कितने रुपए का बजट प्रस्‍तुत किया गया?

उत्‍तर- 2,78,425 करोड़ रु. का

 

बिहार के इतिहास में अब तक सबसे बड़ा बजट है । पिछला बजट जो वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्‍तुत हुआ था वह 2,61,885 करोड़ रु. का बजट था।

 

प्रश्‍न- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत की तर्ज पर बिहार सरकार द्वारा शुरू की जा रही स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा बिहार के कितने परिवारों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज उपलब्‍ध कराया जाएगा?

उत्‍तर- 58 लाख 

*  बिहार सरकार अपने संसाधन से 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देगी जो कैशलेस होगा।

*  बिहार में आयुष्मान भारत योजना से करीब 58 लाख परिवार वंचित रह गए थे जिनको ध्‍यान में रखते हुए बिहार कैबिनेट ने इन  परिवारों को मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के तहत यह सुविधा दिए जाने की योजना है।

 

प्रश्‍न- वर्ष 2024-25 के लिए लाए गए बिहार बजट में बच्‍चों के लिए कितना राशि बाल कल्‍याण के मद में खर्च किए जाने की घोषणा की गयी?

उत्‍तर- 55 हजार करोड़

 

*  वर्ष 2013-14 से बाल कल्‍याण योजनाओं के लिए बजट से की शुरुआत हुई । यह राशि 18 वर्ष के कम आयु के बच्‍चों के शैक्षणिक, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सुरक्षा मद में खर्च की जाती है।

 

प्रश्‍न- वर्ष 2024-25 के लिए लाए गए बिहार बजट में महिलाओं के लिए कुल बजट का कितना भाग केवल महिलाओं पर खर्च किए जाने की घोषणा की गयी?

उत्‍तर- 14 प्रतिशत

*  वर्ष 2024-25 के बजट घोषणा के अनुसार 39 हजार करोड़ रु. से ज्‍यादा महिलाओं के समग्र विकास पर खर्च किए जाएगा।

*  महिलाओं को मुख्‍य धारा में लाने के लिए 2008-09 से बिहार में जेंडर बजट तैयार किया जा रहा है।

 

प्रश्‍न- हाल ही में बिहार के किस व्‍यक्तित्‍व को संयुक्‍त अरब अमीरात द्वारा गोल्‍डन वीजा दिया गया ?

उत्‍तर – आनंद कुमार

*  सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को शैक्षणिक क्षेत्र में योगदान के लिए संयुक्‍त अरब अमीरात द्वारा गोल्‍डन वीजा दिया गया।

*  विज्ञान, ज्ञान, संस्कृति और कला के क्षेत्र में दिया जानेवाला गोल्डन वीज़ा केवल सरकार के अधिकारियों द्वारा नामित लोगों को ही दिया जाता है।

*  वीजा धारक व्यक्ति को लंबे समय (10 वर्ष) तक UAE में स्वतंत्र रूप से काम, आवास और अध्ययन करने की छूट मिलती है।

*  आनंद कुमार के पूर्व शाहरुख खान, संजय दत्त, बोनी कपूर, रणवीर सिंह, कमल हसन को यह वीजा मिल चुका है।

 

प्रश्‍न- फरवरी 2024 में बिहार के किस स्‍थान पर बने अंतर्राष्‍ट्रीय बंदरगाह का उद्घाटन केन्‍द्रीय पत्‍तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री श्री सर्वानंद सोनोवाल द्वारा किया गया?

उत्‍तर- सारण जिले में सोनपुर के कल्‍लू घाट पर

 

*  13.17 एकड़ में विस्‍तारित इस बंदरगाह से न केवल बिहार में राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार में सुगमता आएगी होगा बल्कि इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेगे।


प्रश्‍न- प्रर्वतन निदेशालय के अनुसार बिहार में अवैध रेत खनन से बिहार सरकार को कितने रुपए के राजस्‍व के नुकसान की संभावना बतायी गयी?

उत्‍तर- 400 करोड़ रुपए

 

*  प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार में अवैध खनन को केंद्रित करते हुए कहा है कि बिहार में अवैध  खनन में बड़े बड़े सिंडिकेट शामिल है जिससे न केवल पर्यावरण को नुकसान हो रहा है बल्कि राज्‍य के राजस्‍व को भी भारी नुकसान हो रहा है।

*  प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध खनन जांच के पहले मामले में जहां जदयू के राधा चरण साह को गिरफ्तार किया था वहीं दूसरा मामला एक कंपनी आदित्य मल्टीकॉम प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित है।

 

प्रश्‍न- बाढ़ से बचाव के लिए हर आयु वर्ग के लोगों को तैराकी सिखाने के लिए किस विभाग द्वारा बिहार के सभी प्रखंडों में स्वीमिंग पूल बनाए जाने की योजना है?

उत्‍तर- आपदा प्रबंधन विभाग

 

*  आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बाढ़ के कारण डूब से होनेवाली मौतों को रोकने के उद्देश्य से स्वीमिंग पूल बनाने की योजना बनाई गई है।

*  पहले चरण में गंगा के किनारे बसे प्रखंडों में तथा उसके बाद बाढ़ से प्रभावित प्रखंडों में स्‍वीमिंग पुल का निर्माण होगा जहां लोगों को तैराकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

*  इसके अलावा तैराकी सुविधाएं बढ़ने से ऐसे तैराक तैयार होंगे जो तैराकी में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में बिहार का प्रतिनिधित्‍व करेंगे ।

 

प्रश्‍न- पिछले कुछ समय से ट्रेफिक के संबंध में चर्चा में रहनेवाले 3E का क्‍या तात्‍पर्य है?

उत्‍तर-

E-ट्रैफिक इंजीनियरिंग

E-ट्रैफिक एजुकेशन एवं

E- एनफोर्समेंट  

 

प्रश्‍न- लुप्तप्राय प्रजाति को बचाने के लिए किए जा रहे प्रयास के तहत बिहार में किन जीवों के लिए राज्य का पहला प्रजनन केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है?

उत्‍तर- घड़ियाल और कछुआ

 

*  अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य स्थित लॉस एंजिल्स चिड़ियाघर की मदद से बिहार सरकार घड़ियाल और कछुआ संरक्षण के लिए प्रजनन केंद्र स्थापित करने को लेकर सहमति दी है।

*  चंबल नदी के बाद गंडक नदी देश में घड़ियालों के लिए दूसरा सफल प्रजनन स्थल है। इसी को देखते हुए बेतिया में गंडक नदी में घड़ियाल और कछुओं के लिए राज्य का पहला इनक्यूबेशन सेंटर सह नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

 

प्रश्‍न- हाल ही में बिहार राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा लाए गए NITISH डिवाइस का पूर्ण रूप क्‍या है?

उत्‍तर- Novel Initiative Technological Intervention for Safety of Humanlives

*  किसानों एवं आम जनता को बाढ़, हीटवेव्‍स, शीतलहर, वज्रपात आदि जैसी आपदाओं संबंधी अलर्ट उपलब्‍ध कराने हेतु बनायी गयी लॉकेट आकार की डिवाइस।

*  यह पेंडेंट शरीर की ऊष्मा से चार्ज होगा जो तीन तरह से अलर्ट जारी करेगा। सबसे पहले ध्वनि संदेश उसके बाद इसका रंग हरे से लाल हो जाएगा और अंत में यह डिवाइस तब तक गर्म होता रहेगा जब तक उपयोगकर्त्ता द्वारा इसे ऑफ नहीं किया जाता।

 

प्रश्‍न- हालिया लिए गए निर्णय के तहत बिहार के राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के छात्रों को बिहार इंटर्नशिप नीति के तहत कितने रु की छात्रवृत्ति दिया जाएगा?

उत्‍तर- 10 हजार रु.

 

प्रश्‍न- तमिलनाडु में आयोजित में बिहार कितने पदक जीत कर 21वें स्‍थान पर रहा?

उत्‍तर- 5

*  प्रतियोगिता में बिहार के खिलाडि़यों ने 2 स्‍वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्‍य पदक जीता।

*  बिहार के शुभम कुमार ने आर्चरी में तथा दुर्गा सिंह ने 1500 मीटर दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता।

*  इस प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र 158 पदक के साथ शीर्ष पर जबकि तमिलनाडु दूसरे और हरियाणा तीसरे स्‍थान पर रहा ।

 

प्रश्‍न- रिन्यूअबल परचेज ऑब्लीगेशन (आरपीओ) की बाध्यता के अनुसार बिहार सरकार की कुल बिजली खपत का कितना प्रतिशत अक्ष्‍य ऊर्जा होना आवश्‍यक है?

उत्‍तर- 17 प्रतिशत

 

*  नियमानुसार कुल बिजली खपत का 17 प्रतिशत अक्षय ऊर्जा का होना जरूरी है। राज्य सरकार को रिन्यूअबल परचेज ऑब्लीगेशन (आरपीओ) की बाध्यता है और ऐसा नहीं करने पर इस मद में बिहार सरकार को करोड़ों रुपए हर्जाना के तौर पर विनियामक आयोग को भुगतान करना पड़ता है।

 

प्रश्‍न- बिहार में गैर परम्परागत ऊर्जा में सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में अधिक काम करने के निर्णय के तहत हाल ही में किन 2 नहरों का चयन सोलर पावर प्‍लांट के लिए किया गया है?

उत्‍तर- पटना जिले में बिक्रम के समीप सोन नहर तथा नवादा के फुलवरिया जलाशय 

 

*  हालिया निर्णय के अनुसार बिहार में नहरों के किनारे सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए 500 किमी नहरों का उपयोग किए जाने की योजना है। इस प्रकार सोन, कोसी, गंडक, बागमती सहित अन्य नदियों के नहरों पर 250 मेगावाट सोलर बिजली का उत्पादन होगा।

 

प्रश्‍न- हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार बिहार गायों की संख्‍या में किस स्‍थान पर है?

उत्‍तर – चौथे स्‍थान पर

 

*  हालिया जारी रिपोर्ट के अनुसार संपूर्ण भारत में 19.25 करोड़ गाय है जिसमें 1.54 करोड़ गाय के साथ बिहार देश में चौथे स्‍थान पर है।

*  रिपोर्ट के अनुसार बिहार में प्रति व्‍यक्ति दूध की उपलब्‍धता 400 ग्राम प्रति व्‍यक्ति जबकि भारत में यह 444 ग्राम प्रति व्‍यक्ति है।

 

प्रश्‍न- हाल ही में बिहार में नई सरकार के गठन के बाद बिहार विधानसभा के नए अध्‍यक्ष के रूप में किसे चुना गया?

उत्‍तर- भाजपा के नंद किशोर यादव

 

प्रश्‍न- मुम्‍बई में हुए 30वीं राष्‍ट्रीय भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप में बिहार की किस खिलाड़ी ने रजत पदक जीतकर बिहार को गौरवान्वित किया?

उत्‍तर- मारिया अभिनव भारती

 

*  मारिया अभिनव भारती बिहार अग्निसेवा में कार्यरत है और यह पदक जीतकर इन्‍होंने बिहार का नाम बढ़ाया।

 

हाल ही में लिए गए निर्णय के अनुसार बिहार के कितने शहरों में यातायात व्‍यवस्‍था को सुव्‍यवस्थित करने के लिए ट्रेफिक ऑडिट कराया जाएगा?

उत्‍तर- 5 शहर

 

*  पटना, गया, भागलपुर, बिहार शरीफ और मुजफ्फरपुर में यह ऑडिट कराया जाएगा । इस प्रकार इसके बाद यातायात व्‍यवस्‍था का वैज्ञानिक ऑडिट कराने वाले भारत के पहले राज्‍य का दर्जा बिहार को प्राप्‍त हो जाएगा ।

 

प्रश्‍न- बिहार का दूसरा एम्‍स शोभन में बनाया जा रहा है, यह स्‍थान किस जिले में स्थित है?

उत्‍तर- दरभंगा

 

*  बिहार का पहला एम्‍स पटना में है जबकि दूसरा एम्‍स प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत दरभंगा में बनाया जा रहा है।

 

प्रश्‍न- पदम श्री से सम्‍मानित मैथिली और हिन्‍दी की वह सुप्रसिद्ध साहित्‍यकार जिनका निधन फरवरी 2024 में पटना में हो गया?

उत्‍तर- उषा किरण खान

Website- www.gkbucket.com

 

प्रश्‍न- बिहार स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन में 26 लाख मीटर के साथ भारत में शीर्ष पर है जो संपूर्ण देश में लगे स्‍मार्ट मीटर के कितने  प्रतिशत भाग को शामिल करता है?

उत्‍तर- 26 प्रतिशत

 

*  बिहार में विद्युत क्षेत्र में किए जा रहे प्रयोग के तहत इंटरनेट ऑफ थिंग्स के आधार पर लगाए गए बिजली के स्‍मार्ट मीटर की सफलता के बाद 25 देश बिहार की तर्ज पर स्‍मार्ट मीटर लगाएंगे ।

 

प्रश्‍न- मुम्‍बई में आयोजित आउटबाउंड टूरिज्‍म मार्ट में बिहार को किस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया?

उत्‍तर- बेस्‍ट डिजाइन और डेकोरेशन सम्‍मान

 

*  बिहार राज्‍य पर्यटन विकास निगम को यह सम्‍मान राजस्‍थान की उपमुख्‍यमंत्री सह पर्यटन मंत्री श्रीमति दिया कुमारी ने प्रदान किया।

*  यह पुरस्‍कार पर्यटक स्‍थलों को बेहतर बनाने और इसके प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए दिया गया।

प्रश्‍न- बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार में कितने पर्यटन स्‍थलों को केन्‍द्र सरकार की स्‍वदेश दर्शन 2.0 योजना के तहत विकसित किया जाएगा?

उत्‍तर- 4 स्‍थल


 

प्रश्‍न-पर्यटन विभाग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार बिहार में पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्‍थल कौन सा है?

उत्‍तर- राजगीर

 

*  राजगीर के बाद पसंदीदा स्‍थलों में पटना, बोधगया, वैशाली आदि शमिल है।

 

प्रश्‍न- 120 फीट ऊंचे बापू टावर का उद्घाटन बिहार में कहां पर किया गया?

उत्‍तर- पटना

 

*  120 फीट ऊंचे और 6 मंजिला बापू टावर का निर्माण पटना के गर्दनीबाग में किया गया है।

*  बापू टावर के गोलाकार भवन की बाहरी दीवार में तांबे की परत लगायी गयी है जो  ऑक्सीजन और नाइट्रोजन की प्रतिक्रिया से इंद्रधनुषी रंगों में बदल भवन की खूबसूरती बढ़ता है।


One of the Best BPSC Notes

नोट्स के सैम्‍पल देखने के लिए 74704-95829 पर Whatsapp करें या हमारी वेवसाइट www.gkbucket.com पर जाए।

 

प्रश्‍न- विकसित बिहार बनाने की दिशा में बिहार सरकार का मौसम संबंधी कौन सा मॉडल है जिसे राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपनाए जाने की तैयारी चल रही है?  

उत्‍तर - मौसम पूर्वानुमान मॉडल

 

इस मॉडल के द्वारा पंचायत स्तर की मौसम की सटीक जानकारी पांच दिन पहले किसानों और आमलोगों को दी जा रही है। इस मॉडल से पूर्व में बिहार के पांच मॉडल को देश अपना चुका है जिनका विवरण निम्‍नानुसार है-

1. हर घर बिजली

2. स्मार्ट मीटर योजना

3. जीविका

4. हर घर नल का जल

5. किसानों के घर तक बीज पहुंचाना

 

प्रश्‍न- ‘स्वदेश दर्शन 2.0’ के तहत कर की योजना के तहत बिहार के कितने पर्यटक स्‍थलों का चयन किया गया है?

उत्‍तर- 4 स्‍थल गया, नालंदा, भागलपुर का विक्रमशिला व सीतामढ़ी स्थित पुनौराधाम

 

*  ‘स्वदेश दर्शन 2.0’ के तहत 57 पर्यटक स्थलों का चयन किया गया है जहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित की जाएगी ।

*  गया एवं नालंदा बौद्ध और हेरिटेज सर्किट में जबकि भागलपुर के विक्रमशिला का चयन ‘चैलेंज्ड बेस्ड डेस्टिनेश डेवलपमेंट स्कीम’ के तहत कल्चर एंड हेरिटेज श्रेणी में हुआ है।

 

प्रश्‍न - पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की संख्‍या के अधार पर बिहार संपूर्ण देश में किस स्‍थान पर है?

उत्‍तर- तीसरे स्‍थान पर

 

*  उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के बाद बिहार तीसरे स्थान पर है जहां टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की संख्‍या 3.96 लाख से ज्‍यादा है।

*  इसी क्रम में केंद्र सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर हुए निबंधन से यह पता चलता है कि बिहार में पर्यटन में महिलाओं की भूमिका भी बढ़ी है जहां टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी के क्षेत्र में 69% (लगभग 2.74 लाख) महिलाएं ट्रेवल गाइड, वेटर, किचेन हेल्‍पर, केयर-टेकर, रूम अटेंडेंट के रूप में  काम कर रही है ।


प्रश्‍न- बिहार सरकार द्वारा नदियों पर पनबिजली घर बनाने के निर्णय के तहत किन नदियों का हाल ही में सर्वेक्षण करवाया गया है?

उत्‍तर- गंडक, बूढ़ी गंडक, महानंदा आदि नदियां

 

*  वर्तमान में सोन नहर, पूर्वी गंडक नहर व कोसी पूर्वी नहर पर 13 पनबिजली परियोजनाएं संचालित हैं जिसकी उत्पादन क्षमता 54.30 मेगावाट है।

*  इसके आलवा औरंगाबाद के तेजपुरा और रोहतास के अमेठी जल विद्युत परियोजना निर्माणाधीन है जिससे शीघ्र ही उत्पादन आरंभ हो जाएगा।



प्रश्‍न- बिहार के ग्रामीण इलाकों के छात्रों को नि:शुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्‍य से जीविका की पहल पर किस एप के माध्‍यम से बच्‍चों को डिजीटल शिक्षा उपलब्‍ध करायी जा रही है?

उत्‍तर- टर्न द बस

 

*  अमेरिकन संस्थान की मदद से तैयार टर्न द बस  में बिहार बोर्ड के 10वीं से 12वीं के पाठ्यक्रम को तैयार किया है। एप में पाठ्यक्रम के साथ, अभ्यास सत्र, प्रश्नोत्तरी, एनसीईआरटी की शिक्षण सामग्री उपलब्ध है।

*  जीविका द्वारा बिहार में ऐसे बच्चों की पहचान की गई, जो स्कूलों में नामांकित हैं, लेकिन आर्थिक तंगी या किसी अन्य मजबूरी से कोचिंग या ट्यूशन नहीं कर पा रहे। अत: जीविका ने ऐसे बच्चों की पहचान कर बिहार के एक लाख से अधिक बच्चों को इस एप से जोड़ा है।

 

प्रश्‍न- केंद्रीय बजट में घोषित पीएम सूर्य घर योजना योजना के जरिए लाभार्थियों को कितने यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान की जाएगी?

उत्‍तर- 300 यूनिट

 

*  बिहार में इस योजना की शुरुआत हो गई है । इस योजना के माध्यम से छतों पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाकर देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है।

 

प्रश्‍न- ग्रामीण शिक्षा को बढ़ावा देने के तहत बिहार में पहली दीदी की लाइब्रेरी सह सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन फरवरी 2023 में कहां किया गया?

उत्‍तर- सिंहेश्वर प्रखंड, मधेपुरा जिला

 

*  बिहार के सभी प्रखंडों में जीविका पुस्तकालय खोलने की कवायद के तहत बिहार में फरवरी 2023 में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सिंहेश्‍वर प्रखंड में पहली दीदी की लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया।

*  पुस्‍तकालय में किताबों के अलावा विशेषज्ञों की ओर से कॅरियर मार्गदर्शन भी मिलेगा और इसके लिए सामुदायिक पुस्तकालय सह कॅरियर विकास केंद्र कार्यक्रम शुरू भी आरंभ किया गया।

 

प्रश्‍न- बिहार में हाल ही में किस स्‍थान पर निकेल, क्रोमियम एवं पीजीई के जैसे खनिजों के मिलने की संभावना जताई गयी है?  

उत्‍तर- गंजाना, औरंगाबाद

 

*  इन खनिजों का उपयोग विभिन्‍न कार्यों में उपयोग किया जा सकता है जैसे लोहा के साथ मिलाकर मजबूत और बेहतरीन एलॉय पदार्थ बनाने में। पीजीई का उपयोग एलईडी पैनल तैयार करने में  जबकि पीजीई से प्लैटिनम को अलग कर ज्वेलरी बनाने में उपयोग किया जा सकता है।

 

प्रश्‍न- बिहार के रोहतास स्थित पिपराडीह, भुरूआ और चुटिया-नौहट्टा खनिज ब्लॉक से किस महत्‍वपूर्ण खनिज के पाए जाने की संभावना जतायी गयी है?

उत्‍तर- ग्‍लूकोनाइट

 

*  ग्लूकोनाइट से मुख्य रूप से पोटाश निकलता है जिसका उपयोग रासायनिक खाद बनाने में होता है।

 

प्रश्‍न- बिजली बचाने और विद्युत के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए केंद्र सरकार की ओर से आरंभ सूर्योदय मुफ्त बिजली योजना का लाभ लोगों  तक पहुंचाने में किसकी मदद ली जा रही है?

उत्‍तर -डाककर्मी

 

*  डाककर्मी घर-घर जाकर सर्वे करेंगे तथा लोगों को योजना,लागत और इसके लाभ से अवगत कराएंगे।

*  इस योजना के तहत ग्राहकों को हर माह 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। यह बिजली पावर ग्रिड की बिजली से सस्ती होगी तथा इससे लोगों के ऊपर से बिजली का भार भी कम होगा।

 

प्रश्‍न- बिहार में फसलों की बीमारी एवं पानी की आवश्‍यकता को जानने के लिए इफको किसान द्वारा कौन सा एप विकसित किया गया है?

उत्‍तर- कृषि देव एप

 

*  संचार तकनीक और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स से तैयार इस एप की सहायता से किसान मृदा की नमी, बीमारी, कीट एवं मौसम संबंधी जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्‍त कर सकते है।

*  इसके लिए गया में ट्रायल के तौर पर आवश्‍यक यंत्र स्‍थापित किया गया है और जल्‍द ही बिहार के अन्‍य सभी किसानों के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा।

 

प्रश्‍न- संयुक्त राष्ट्र ने किसे दुनिया का सबसे विनाशकारी प्रवासी कीट बताया है?

उत्‍तर- टिड्डियों को

 

*  जलवायु परिवर्तन के कारण अचानक बारिश और गर्म जलवायु से टिड्डियों की संख्‍या में तेज वृद्धि संपूर्ण विश्‍व में खाद्य श्रृंखला पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती है ।

*  एक अध्‍ययन के अनुसार जलवायु परितर्वन, अलनीनों आदि के कारण विश्‍व में अनियमित मौसम और वर्षा से वनस्पति में बदलाव आ रहे है जिससे टिड्डियों की संख्या में भारी वृद्धि देखी जा रही है।

*  मोरक्को और केन्या जैसे देश टिड्डियों के उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में शामिल हैं। इनका प्रकोप धीरे धीरे पश्चिमी भारत और एशिया के पश्चिमी मध्य हिस्से में बढ़ रहा है तथा आनेवाले दिनों में ये और क्षेत्रों तक फैलने की आशंका हैं। 



Youtube channel-GK BUCKET STUDY TUBE

BPSC Mains Special Notes by GK BUCKET STUDY TUEB
65वीं, से 69वीं BPSC के कई लाभार्थी लाभान्वित हुए । 
70th  BPSC हेतु आप भी लाभ उठाए।

गुणवत्तापूर्ण एवं न्यूनतम शुल्क के साथ अध्ययन सामग्री एवं अभ्‍यास  Whatapp or Call- 74704-95829

No comments:

Post a Comment